शरीर 1, लेकिन सिर 2 , एक ने रचाई शादी, दूसरी सिंगल, जानें कैसे कट रही इन जुड़वां बहनों की जिंदगी

नई दिल्ली। एबी हेंसल और ब्रिटनी हेंसल अमेरिका में रहने वाली जुड़वां बहनें हैं. इनका शरीर एक है मगर धड़ अलग. दोनों का दिमाग, दिल और भावनाएं भी अलग हैं. एबी शरीर के लेफ्ट हिस्से को कंट्रोल करती हैं, जबकि ब्रिटनी राइट हिस्से को. दोनों बहनों के लिए जीवन हमेशा से ही संघर्ष भरा रहा है. हाल में दोनों खबरों में तब आईं जब ये खुलासा हुआ कि एबी ने एक पूर्व सैनिक और नर्स जोश बाउलिंग से शादी कर ली है. जबकि उनकी बहन ब्रिटनी फिलहाल सिंगल है. दोनों बहनों की उम्र 34 साल है.

मिरर यूके की एक रिपोर्ट के अनुसार, वैसे तो एबी और जोश की शादी साल 2021 में हुई थी. लेकिन इसकी जानकारी दुनिया को 2024 में मिली. इसके बाद लोगों ने इनकी शादीशुदा जिंदगी पर काफी कमेंट्स करने शुरू कर दिए.लोगों ने ब्रिटनी की मेंटल हेल्थ को लेकर भी चिंता जताई. सोशल मीडिया यूजर्स ने कहा कि उसका दिल और भवनाएं अलग हैं, तो बहन की शादी के बाद उसे कैसा लग रहा होगा? क्योंकि शरीर तो दोनों का एक ही है. इनके कमर से नीचे के सभी अंग एक हैं. चलिए इन बहनों की जिंदगी पर एक नजर डाल लेते हैं.

दोनों बहनें साथ में कार चलाती हैं. इनका सपना एक दिन अपना परिवार शुरू करने का भी है. एक मेडिकल कंडीशन के कारण दोनों इस अवस्था में पैदा हुईं और इनका ऑपरेशन भी नहीं कराया गया. ऑपरेशन के बाद किसी की मौत का खतरा था, इसलिए इनके माता-पिता ने ऐसे ही इनकी परवरिश करने का फैसला लिया. इनके इंटेस्टाइन, ब्लैडर और रिप्रोडक्टिव ऑर्गन सेम हैं. हालांकि सिर दो हैं. इन बहनों ने अपनी जिंदगी अमेरिकी नेटवर्क टीएलसी पर सीरीज के जरिए दिखाई थी. जिसे दुनिया भर के लोगों ने देखा.

इन बहनों का जन्म 7 मार्च, 1990 में अमेरिका के मिनेसोटा में हुआ था. इनकी मां पेशे से एक नर्स हैं और उनका नाम पैटी है. जबकि पिता माइक कार्पेंटर हैं. इस तरह पैदा होने वाले बच्चों के बचने की उम्मीद काफी कम रहती है.इनकी मां पैटी को इनके जन्म तक नहीं पता था कि वो जुड़वां बच्चों को जन्म देने वाली हैं. डॉक्टर ने कपल को अपने बच्चों की सर्जरी कराने की सलाह दी थी. दोनों डाइसेफेलिक पैरापैगस ट्विंस हैं. सर्जरी के जरिए इन्हें अलग किया जाता लेकिन दोनों बहनों में से एक की मौत हो जाती और दूसरी जीवित बचती.

इनके पिता माइक ने 2001 में टाइम मैगजीन को दिए इंटरव्यू में कहा था, ‘कैसे दोनों में से एक का चुनाव करते?’ तब इन्होंने सर्जरी न कराने का फैसला लिया. दोनों बहनें ग्रामीण इलाके में पली बढ़ीं. बड़े होने पर दौड़ने, खेलने और तैरने लगीं. इनका एक छोटा भाई डकोता और छोटी बहन मॉर्गन है. एबी ने एक इंटरव्यू में कहा था, ‘हमने कभी अलग होने की इच्छा जाहिर नहीं की क्योंकि हम फिर वो सब चीजें नहीं कर पाते, जो अभी कर रहे हैं. जैसे सॉफ्टबॉल खोलना, दौड़ना.’ कई बार दोनों बहनें एक साथ बोलने लगती हैं. लेकिन अपनी अलग पर्सनैलिटी के कारण तनाव में भी रहती हैं.

दोनों में एबी अधिक गंभीर हैं. वो ब्रिटनी के साथ ब्रेकफास्ट में ऑरेंज जूस पीना पसंद करती हैं, जबकि ब्रिटनी को दूध पीना पसंद है. ब्रिटनी ने 2006 में इंटरव्यू में कहा था, ‘यकीन मानिए हम दोनों पूरी तरह से अलग इंसान हैं.’ एबी को गुलागी रंग पसंद है और ब्रिटनी को नहीं पसंद. ये दोनों बहनें साल 1996 में The Oprah Winfrey Show में आई थीं. तब ये 6 साल की थीं. दोनों बहनें पूरे देश में वायरल हो गईं. इन पर कई डॉक्यूमेंट्री बनीं. अगर कभी इन्हें कोई फैसला लेने में दिक्कत होती है, क्योंकि एक बहन कुछ कहती है और दूसरी कुछ और… तो दोनों सिक्का उछालकर इसका फैसला लेती हैं. वायरल होने के बाद इन्हें 2012 में एक रिएलिटी शो ऑफर हुआ.

दोनों ने बेथल यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है. 8 पार्ट वाली सीरीज में बहनों ने कहा, ‘लोग जन्म के बाद से ही कई कारणों से हमें लेकर उत्सुक रहे हैं. लेकिन हमारे माता-पिता ने कभी भी हमें ये बहाना इस्तेमाल करने नहीं दिया. हमें इस तरह बड़ा किया गया है कि हम वो हर चीज कर सकते हैं, जो हम चाहते हैं.’

ये बहनें यूनिवर्सिटी से पढ़ाई पूरी करने के बाद से बच्चों को स्कूल में पढ़ाती हैं. अपने टेलीविजन शो में इन्होंने बताया था कि इन्हें केवल एक ही सैलरी मिलती है. लेकिन दोनों इस बात से राजी हुईं क्योंकि ये एक इंसान के जितना ही काम कर पाती हैं. एबी ने 2013 के एक इंटरव्यू में कहा था कि हम बहनों के पास दो अलग डिग्री हैं. तो इन्होंने कोशिश की कि इन्हें दो अलग तरीके से पढ़ाने की अनुमित दी जाए. जिससे दोनों को अलग-अलग सैलरी भी मिल सके.

ब्रिटनी ने कहा था कि हममें से एक पढ़ा देता और दूसरा बच्चों को शांत कराता और उनसे सवाल पूछता. तब इस नजरिए से हम एक इंसान जितना काम करता है, उससे ज्यादा ही काम करते. ये बहनें अपने काम पर ड्राइव करके जाती हैं. इनके पास अलग-अलग ड्राइविंग लाइसेंस हैं. टेस्ट भी दोनों को अलग-अलग देना पड़ा था.

एबी और ब्रिटनी अपने निजी जीवन को प्राइवेट ही रखना चाहती हैं. वो नहीं चाहतीं कि लोग इस बारे में जानें. ब्रिटनी ने 2012 में कहा था, ‘पूरी दुनिया को ये जानने की जरूरत नहीं है कि हम क्या देख रहे हैं, क्या कर रहे हैं और उसे कब करने जा रहे हैं. लेकिन विश्वास करें. हम दो बिल्कुल अलग इंसान हैं.’ वहीं एबी ने कहा था, ‘हां, हम एक दिन मां बनेंगे लेकिन अभी हम नहीं बता सकते कि ऐसा किस तरह होगा.’

कुछ दिनों पहले खबर आई थी कि एबी की शादी जोश बाउलिंग से हुई है. जो पेशे से नर्स और पूर्व सैनिक हैं. उनका अपनी पहली पत्नी से तलाक हो गया है. इनकी शादी 2021 में हुई थी. इनका शादी के दौरान का वीडियो टिकटॉक पर वायरल हो गया था. इन्होंने अपनी शादी को 3 साल कर सीक्रेट रखा. इस वीडियो में एबी और ब्रिटनी, जोश के साथ वेडिंग ड्रेस पहने नजर आ रही हैं. इन्होंने एक दूसरे का हाथ पकड़ा हुआ है. फेसबुक पर एक पेज में कुछ तस्वीरें शेयर की गई हैं. जिनमें इन बहनों को जोश के साथ आइस्क्रीम खाते और साथ में ट्रैवल करते देखा गया है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper