शीतलहर के चलते लखनऊ समेत कई जिलों में बढ़ी स्कूलों की छुट्टियां, 9 से 12 कक्षा का समय भी बदला

लखनऊ: यूपी में शीतलहर को देखते हुए लखनऊ समेत कई जिलों में आठवीं तक के स्कूलों की छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं। साथ ही कक्षा नौ से 12वीं तक की कक्षा का समय भी बदल दिया गया है। बुलंदशहर में सर्दी को देखते हुए प्रशासन ने आठवीं तक के स्कूलों में 10 जनवरी तक छुट्टी की घोषणा कर दी है। वहीं प्रयागराज और बलरामपुर में 14 जनवरी तक आठवीं तक के स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया गया है।

लखनऊ डीएम सूर्यपाल गंगवार ने ने बताया कि आठवीं तक के स्कूल 10 जनवरी तक बंद रखे जाएंगे। यह आदेश सभी बोर्डों के स्कूलों पर लागू होगा। पहले स्कूल छह जनवरी तक बंद रहने थे, लेकिन बढ़ती ठंड देखते हुए यह अवधि बढ़ा दी गई। डीएम की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि कक्षा नौ से 12 तक स्कूल सुबह दस से तीन बजे के बीच संचालित होंगे। कक्षा संचालन, लिखित और प्रायोगिक परीक्षा के दौरान छात्रों को बाहर न बैठाया जाए। विद्यार्थियों के यूनिफार्म पहनने की बाध्यता भी खत्म कर बच्चों को सलाह दी है कि बच्चे ऐसे गर्म कपड़े जो ठण्ड से बचाव करने में सक्षम हो। डीएम ने सुझाव दिया है कि जिन बच्चों का अवकाश है, उनके लिए ऑनलाइन कक्षाएं चलाई जा सकती हैं। टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ के लिए प्रबंधक खुद निर्णय लेंगे।

बुलंदशहर में भी आठवीं तक के स्कूलों की बढ़ी छुट्टी

भीषण सर्दी को देखते हुए डीएम चंद्र प्रकाश सिंह के आदेश पर जिले के सभी बोर्ड के कक्षा एक से लेकर 8 तक के स्कूलों में अवकाश को दस छह जनवरी तक बढ़ा दिया है। वहीं, कक्षा नौ से इंटरमीडिएट तक के सभी बोर्ड के विद्यालय अब सुबह 10 दोपहर 3 बजे तक संचालित होंगे। बेसिक, सीबीएसई, यूपी बोर्ड, मदरसा बोर्ड सहित अन्य सभी बोर्ड के स्कूल बंद रहेंगे। जिला विद्यालय निरीक्षक शिवकुमार ओझा ने बताया कि भीषण सर्दी में छात्रों के स्वास्थ्य एवं सुरक्षा को देखते हुए अवकाश करने का निर्णय लिया गया है। कक्षा एक से लेकर आठ तक के स्कूलों में शिक्षक एवं कर्मचारी प्रतिदिन आएंगे और विभाग संबंधित कार्य को करेंगे। इस अवधि में यदि कोई स्कूल संचालित होता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। अवकाश के लिए संबंधित बोर्ड के स्कूलों के प्रधानाचार्य को आदेश जारी कर दिए हैं। शिक्षक स्कूलों में बच्चों को आने के लिए बाध्य नहीं करेंगे।

बलरामपुर में 14 जनवरी तक बंद रहेंगे आठवीं तक के स्कूल

माध्यमिक शिक्षा निदेशक के निर्देश पर ठंड एवं शीतलहर के कारण जिले के समस्त बोर्ड के अधीन संचालित हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट कक्षाओं का संचालन प्रात: 10 से तीन बजे तक कर दिया गया है। साथ ही सभी नर्सरी से आठवीं तक सभी प्राइवेट स्कूलों में 14 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश घोषित किया गया है। जिला विद्यालय निरीक्षक गोविंद राम ने बताया कि माध्यमिक स्तर तक के सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्य व प्रबंधक को तत्काल शासन के निर्देशों का पालन करने को निर्देशित किया गया है। उन्होंने कहा कि यह निर्णय शासन ने अधिक ठंड एवं शीतलहर के देखते हुए लिया है।

प्रयागराज में आठवीं तक के यूपी बोर्ड, सीबीएसई, सीआईएससीई, संस्कृत और मदरसा बोर्ड के सभी स्कूल दस जनवरी तक बंद कर दिए गए हैं। ठंड, शीतलहर एवं कोहरे के मद्देनजर जिलाधिकारी के आदेश पर बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार तिवारी ने 10 जनवरी तक अवकाश का आदेश जारी किया है। गौरतलब है कि परिषदीय स्कूलों में 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक पहले ही अवकाश घोषित है

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper