श्रीनगर में एक महीने के बाद रात का तापमान शून्य से ऊपर

 


श्रीनगर: लगभग एक महीने बाद शनिवार को श्रीनगर में रात का तापमान शून्य से ऊपर पहुँचा और 0.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इससे पहले शून्य से ऊपर न्यूनतम तापमान 15 दिसंबर 2023 को (0.5 डिग्री सेल्सियस) रहा था। ‘चिल्लई कलां’ नामक कड़ाके की ठंड की 40 दिनों की लंबी अवधि के दौरान न्यूनतम तापमान का शून्य से ऊपर बढ़ना अच्छा संकेत नहीं है, क्योंकि अब तक घाटी के मैदानी इलाकों में बर्फबारी नहीं हुई है। पूरे कश्मीर में शुक्रवार को लोगों ने बारिश के लिए विशेष प्रार्थनाएं कीं।

चिल्लई कलां के दौरान कम या बिल्कुल बर्फबारी नहीं होने से गर्मियों के महीनों में घाटी में पानी की किल्लत हो सकती है क्योंकि सभी जल निकायों का ग्रीष्मकालीन निर्वहन पर्याप्त सर्दियों की बर्फबारी पर निर्भर करता है।

श्रीनगर में आज न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री सेल्सियस रहा। गुलमर्ग में यह शून्य से एक डिग्री सेल्सियस और पहलगाम में 0.6 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। लद्दाख क्षेत्र के लेह शहर में रात का सबसे कम तापमान शून्य से 5.6 डिग्री सेल्सियस, कारगिल में 10.4 डिग्री सेल्सियस और द्रास में पाँच डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। जम्मू शहर में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस, कटरा में 7.2 डिग्री सेल्सियस, बटोत में आठ डिग्री, भद्रवाह में 5.8 डिग्री और बनिहाल में 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper