श्री सीमेंट ने राजस्थान के नवलगढ़ में अपने नए एकीकृत संयंत्र में 11,500 टन प्रतिदिन की क्षमता वाली अपनी सबसे बड़ी भट्ठी चालू की है, जिससे कंपनी की सीमेंट क्षमता 53.4 मिलियन टन हो गई है।

14 दिसंबर, 2023: भारत के सबसे बड़े सीमेंट समूहों में से एक, श्री सीमेंट लिमिटेड ने राजस्थान के नवलगढ़ में अपनी नई एकीकृत विनिर्माण सुविधा में अपनी सबसे बड़ी क्षमता वाली भट्ठी चालू कर दी है। प्रति दिन 11,500 टन की उल्लेखनीय मानांकन (रेटेड) क्षमता के साथ, भट्ठी दुनिया में सबसे अधिक क्षमता वाले केंद्रों में से एक है। अत्याधुनिक तकनीक से सुसज्जित, यह भट्ठी वैकल्पिक ईंधन उपयोग के साथ बहु-ईंधन संचालन की सुविधा प्रदान करती है और सुनिश्चित ऊर्जा दक्षता प्रदान करती है।

करीब रु. 3,500 करोड़ के निवेश से स्थापित इस संयंत्र में सालाना 35 लाख टन सीमेंट का उत्पादन किया जा सकता है। कंपनी ने जीवाश्म ईंधन का उपयोग किए बिना, क्लिंकरीकरण प्रक्रिया से अपशिष्ट वायु का उपयोग करके बिजली उत्पादन में योगदान देने वाले 33 मेगावाट अपशिष्ट गर्मी को पुनर्प्राप्त करने के आधार पर एक बिजली संयंत्र में निवेश किया है। हरियाणा राज्य की सीमा से लगे राजस्थान के उत्तर-पूर्वी हिस्से में स्थित, संयंत्र एक मजबूत रसद लाभ प्रदान करता है और वितरण (लॉजिस्टिक) लागत को कम करने में मदद करेगा। यह कंपनी की पांचवीं एकीकृत विनिर्माण सुविधा की शुरुआत का प्रतीक है और 80 मिलियन टन से अधिक की सीमेंट क्षमता विकसित करते हुए तकनीकी उत्कृष्टता और टिकाऊ प्रथाओं के लिए अपनी प्रतिबद्धता को दृढ़ करता है।

श्री. नीरज अखौरी, प्रबंध निदेशक, श्री सीमेंट लिमिटेड, ने कहा, “हम 2028 तक 80 मिलियन टन की कंपनी बनने का प्रयास कर रहे हैं और उस प्रयास में हमें राजस्थान के नवलगढ़ में अपनी नई एकीकृत सुविधा में भट्ठियों को चालू करने की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। यह अत्याधुनिक सुविधा कंपनी का सबसे आधुनिक संयंत्र है और यह कंपनी के परिचालन प्रदर्शन को महत्वपूर्ण बढ़ावा देगी। यह सुविधा, करीब होने के कारण, राजस्थान में कंपनी की ग्राहक सेवा क्षमताओं को मजबूत करने के अलावा, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, पंजाब और हरियाणा के उच्च खपत वाले सीमेंट बाज़ार की जरूरतों को पूरा करने के लिए बिल्कुल योग्य है।”

इस विस्तार के बाद, श्री सीमेंट लिमिटेड के पास राजस्थान, छत्तीसगढ़ और कर्नाटक में फैली पांच एकीकृत सुविधाओं का एक नेटवर्क है। नवलगढ़ सुविधा में सीमेंट उत्पादन शुरू होने के साथ, भारत में कंपनी की कुल सीमेंट उत्पादन क्षमता 49.9 एमटीपीए से बढ़कर 53.4 एमटीपीए हो गई है, जिससे उसने सीमेंट उद्योग में एक अग्रणी खिलाड़ी के रूप में एक ठोस आधार स्थापित किया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper