संसद भवन की सुरक्षा कड़ी, किये CISF के 140 कर्मियों की टुकड़ी तैनात

नई दिल्ली: सरकार 31 जनवरी से शुरू होने वाले बजट सत्र की तैयारियों में जुट गई है। इस दौरान संसद की सुरक्षा के लिए संसद परिसर में 140 सीआईएसएफ कर्मियों की एक टुकड़ी तैनात की गई है। सीआईएसएफ की यह टुकड़ी संसद में आने वाले आगंतुकों और उनके सामान की जांच करेगी। बता दें कि पिछले साल 13 दिसंबर को संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान बड़ी सुरक्षा चुक सामने आई थी। संसद की चल रही कार्यवाही के बीच दर्शक दीर्घा में मौजूद दो लोग लोकसभा के अंदर कूद गए और उन्होंने जमकर हंगामा किया। साथ ही उन्होंने कलर बॉम्ब से पूरे संसद को धुआं-धुआं कर दिया था।

संसद की सुरक्षा समीक्षा के बाद सुरक्षा बलों को मिली मंजूरी
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस घटना के मद्देनजर व्यापक सुरक्षा समीक्षा के बाद सुरक्षा बलों की संख्या को मंजूरी दे दी है। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के कुल 140 जवानों ने सोमवार से संसद परिसर में मोर्चा संभाल लिया। सूत्रों ने कहा कि जवान आगंतुकों, उनके सामानों की जांच करेंगे और संसद को अग्नि सुरक्षा कवर भी प्रदान करेंगे।

संसद परिसर का निरीक्षण कर रहे हैं जवान
सूत्रों ने आगे बताया कि सीआईएसएफ के जवान परिसर में पहले से मौजूद अन्य सुरक्षा एजेंसियों के साथ संसद परिसर का निरीक्षण कर रहे हैं, जिससे कि वे 31 जनवरी से बजट सत्र शुरू होने पर अपने काम को बखूबी समझ सकें।

हवाईअड्डे की तरह सुरक्षा देगी सीआईएसएफ
सीआईएसएफ की यह टुकड़ी नए और पुराने संसद भवन को किसी भी हवाईअड्डे की तरह सुरक्षा कवर प्रदान करेगा। इसमें आगंतुकों और उनके सामान की जांच एक्स-रे मशीनों, हाथ से पकड़े जाने वाले डिटेक्टरों से की जाएगी। यहां तक कि जूते को भी स्कैन किया जाएगा। सूत्रों ने कहा कि भारी जैकेट और बेल्ट को एक ट्रे पर रखकर एक्स-रे स्कैनर से गुजारा जाए।

देश के 68 हवाई अड्डों की सुरक्षा करता सीआईएसएफ
सीआईएसएफ में मौजूदा समय में 1.70 लाख कर्मी हैं, जो केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन आता है। यह एयरोस्पेस और परमाणु ऊर्जा क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों के अलावा देश के 68 हवाई अड्डों की सुरक्षा करता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper