सांस की नली में सूजन को कम करेंगा कुंदरू, जानें क्या है फायदे…

 

गर्मी के मौसम में सभी को कुंदरू खाना चाहिए जो कि आपके लिए बेहद लाभदायक होगा। यह सब्जी खाने से आप खुद को बीमारियों से दूर रख सकते है। इससे आपको कई फायदे मिल सकते है कुछ लोग तो इसे कच्चा ही खाते है। आज हम आपको कुंदरू के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं

ये है फायदे

अगर आपके सिर में दर्द होता है तो आप कुंदरू खाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते है। इसका प्रतिदिन सेवन करने से आप सिर दर्द को जड़ से खत्म कर सकते है। बस इसके लिए आपको इसे पीस कर माथे पर लगाना होगा।
अगर आपके घर में कोई डायबिटीज का मरीज है तो कुंदरू का सेवन करें इससे उनको फायदा होगा। उनको सब्जी के साथ-साथ उसके पत्ते भी काफी हद का लाभदायक साबित होंगे।
बढ़ते वजन को कम करने के लिए कुंदरू खाए। इससे आप अपना वजन कम कर सकते है। कुंदरू में ज्यादा मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जिससे आपको लंबे समय तक भूक नहीं लगेगी। यह आपकी भूख का शांत रख सकता है।
जिन लोगों को छाले की दिक्कत होती है तो ऐसे में कुंदरू सहीं सुझाव है। कुंदरू के फल को काट कर चूसने से आपको छालें में काफी हद तक आराम मिलेगा। जल्द से जल्द ठीक कर देगा।
यह ऐसा फल है जो आपको सांस की नली की सूजन को कम करने में भी मदद करता है। ऐसे में कुंदरू की पत्तियों और तने का काढ़ा बनाकर पीने से सांस की नली की सूजन को कम किया जा सकता है। काढ़ा पीने से यह समस्या जल्द ठीक हो जाएगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper