थाइरॉइड की बीमारी को दूर करे नारियल, प्रयोग से पहले इन बातों का रखें ध्यान, नहीं…

शरीर में यह बीमारी का कारण थायरॉइड हार्मोन में आई गड़बड़ी होता है। जिसे दिनचर्या खान-पान में कुछ बदलाव करके रोका जा सकता है। उन्हीं बदलाव के साथ आप अपनी डाइट में नारियल को शामिल करना। जी हां नारियल में मौजूद कई पोष्क तत्व थायरॉइड की समस्‍या को दूर करने में मदद कर सकते हैं। एंडोक्राइन द्वारा किए अध्ययन से यह पता चला है कि नारियल का सेवन करने वाले लोगों में थायरॉइड फंक्शन ठीक तरीके से काम करता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए आप भी नारियल का सेवन कर सकते हैं। कैसे करे खाने में नारियल का इस्तेमाल।

थाइरॉइड के लक्षण-

-बालों का पतला होना एवं झड़ना।

-ठीक से नींद का ना आना

-चिड़चिड़ापन
-अधिक पसीना आना।

-मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द

-हार्मोनल बदलाव

-मोटापा

डाइट में शामिल करें नारियल तेल

नारियल तेल आपके शरीर का मेटाबोलिक रेट बढ़ाने में मदद करता है। इस बीमारी के कारण बहुत से लोगों के हाथ पैर ठंडे रहते है उन लोगों को यह तेल बहुत फायदेमंद साबित होगा। आप नारियल तेल को अपनी डाइट में शामिल करने के लिए इसके तेल में सब्जियां भी पका सकते हैं।

नारियल पानी

थायरॉयड की समस्या को नियंत्रित करने के लिए आप हफ्ते में 3-4 बार नारियल पानी को जरूर पीए।

नारियल की चटनी

दक्षिण भारत में इडली-डोसा के साथ नारियल की चटनी खाने का चलन काफी प्रसिद्ध है। अगर आपको थाइरॉइड की समस्या है तो आप भी नारियल चटनी बनाकर रोज के खाने में सेवन कर सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper