सितंबर से होने जा रहे ये 6 बड़े बदलाव, जानें आपकी जेब पर क्या होगा असर, यहां देखे…

नई दिल्ली। अगर आप अपना आधार फ्री में अपडेट करने की सोच रहे हैं तो इस महीने आखिरी मौका है। UIDAI की तरफ से 14 सितंबर,2023 तक फ्री में आधार अपडेट करने की डेडलाइन तय की गई है। पहले 14 जून तक ही यह समय तय था लेकिन बाद में बढ़ाकर 14 सितंबर कर दिया गया है। इस तारीख तक फ्री में अपने डेमोग्राफिक डिटेल्स बिना किसी फीस के अपडेट करवा सकते हैं।

इस महीने बदल लें 2000 का नोट
अगर आपके पास भी 2,000 रुपए का नोट है और अभी तक नहीं बदला है तो 30 सितंबर, 2023 तक इसे बदलाव लें। क्योंकि इस महीने बैंक में छुट्टियों की भरमार है। ऐसे में छुट्टियों की लिस्ट चेक कर किसी भी दिन अपने नोट बैंक में जमा कर दें।

आधार-पैन लिंक
अगर किसी स्मॉल सेविंग स्कीम में पैसे लगाए हैं यानी निवेश कर रखा है तो 30 सितंबर तक अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड को जरूर लिंक करवा लें। वरना बाद में ऐसे अकाउंट को डिएक्टिवेट कर दिया जाएगा।

डीमैट अकाउंट की नॉमिनेशन का काम
अगर अब तक अपने डीमैट अकाउंट में नॉमिनेशन की प्रक्रिया पूरी नहीं की है तो इस महीने आखिरी मौका है। 30 सितंबर तक यह काम पूरा कर लें। क्योंकि इसके बाद बिना नॉमिनेशन वाले खातों को सेबी डिएक्टिवेट कर देगा।

बदल जाएगा क्रेडिट कार्ड नियम
अगर एक्सिस बैंक का Magnus क्रेडिट कार्ड यूज कर रहे हैं तो अगले महीने से नियम और शर्तों में बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, कुछ ट्रांजैक्शन पर कस्टमर्स को स्पेशल छूट का फायदा नहीं मिलेगा। 1 सितंबर से नए कार्डधारकों को सालाना फीस के तौर पर 12,500 रुपए और जीएसटी देना पड़ेगा। पुराने ग्राहकों के लिए यह फीस 10,000 और जीएसटी ही रहेगा।

SBI की स्कीम में निवेश का आखिरी मौका
अगर एसबीआई की वीकेयर स्कीम में निवेश करने की सोच रहे हैं तो सितंबर तक ही मौका है। इस खास स्कीम की डेडलाइन 30 सितंबर, 2023 है। सिर्फ सीनियर सिटीजन ही इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं। स्कीम में उन्हें आम लोगों के मुकाबले 5 से 10 साल की एफडी पर 100 बेसिस पॉइंट का लाभ मिलेगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper