सुबह खाली पेट कॉफी पीने से सेहत को हो सकते हैं भारी नुकसान, कही आप भी तो नही करते ये गलती

नई दिल्ली। अक्सर लोगों की गुड मर्निंग कॉफी पीने से होती है। यह लोगों का फेवरेट ड्रिंक है। हालांकि कॉफी पीने के कई फायदे हैं, लेकिन जरूरत से ज्यादा किसी भी चीज़ का सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक होता है।

अगर आप सुबह खाली पेट कॉफी का सेवन करते हैं, तो इससे आपको फायदे की जगह सेहत को गंभीर नुकसान हो सकते हैं। ऐसे में आप अपने सुबह की शुरुआत गुनगुना पानी पीने से कर सकते हैं, जो आपके सेहत के लिए फायदेमंद है। तो आइए जानते हैं, खाली पेट कॉफी पीने के नुकसान।

खाली पेट कॉफी पीने से सीने में जलन की समस्या हो सकती है। इससे इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम जैसे आंतों से जुड़ी बीमारी हो सकती है। अगर आप खाने के कुछ देर बाद कॉफी पीते हैं, तो इन समस्याओं से बच सकते हैं।

खाली पेट कॉफी का सेवन स्किन के लिए हानिकारक हो सकता है। इससे आप एक्ने, पिंपल्स, फाइन लाइन्स से परेशान हो सकते हैं।

एक्सपर्ट के अनुसार, अगर आप सुबह खाली पेट कॉफी पीते हैं, तो इससे आपका ब्लड शुगर बढ़ सकता है। जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है, उन्हें बिना कुछ खाए कॉफी पीने से बचना चाहिए।

अगर आप नियमित रूप से सुबह खाली पेट कॉफी पीते हैं, तो इससे आपको घबराहट, बेचैनी, कंपकंपी हो सकती है।

एक्सपर्ट के अनुसार, सुबह खाली पेट कॉफी पीने से शरीर का ऊर्जा लेवल कम हो सकता है। इसके अलावा यह कोर्टिसोल को बढ़ाता है जिससे वजन और हार्मोनल संतुलन प्रभावित होता है।

सुबह की शुरुआत आप कॉफी से करते हैं, तो शरीर में पानी की कमी हो सकती है। इसके सेवन से बार-बार पेशाब लगती है, जिससे डिहाइड्रेशन का खतरा रहता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper