सेक्स के लिए हमेशा तैयार रहना होगा… नौकरी के लिए CEO ने साइन करवाया ’50 शेड्स ऑफ ग्रे’ जैसा कॉन्ट्रैक्ट

अमेरिका: अमेरिका की एक टेक कंपनी के सीईओ पर उसकी कंपनी में काम करने वाली एक महिला कर्मचारी को ‘सेक्स स्लेव’ बनाने का आरोप लगा है। महिला कर्मचारी ने दावा किया है कि उसे नौकरी के बदले टेक कंपनी के सीईओ ने एक ऐसे कॉन्ट्रैक्ट पर साइन करवाया जिसमें लिखा था कि जब भी सीईओ का मन करेगा वह सेक्स के लिए मना नहीं करेगी। सैन फ्रांसिस्को स्थित टेक कंपनी ट्रेडशिफ्ट के पूर्व सीईओ क्रिश्चियन लैंग पर यह आरोप लगे हैं। अब लैंग को जेन डो नाम की एक पूर्व कर्मचारी द्वारा दायर मुकदमे का सामना करना होगा। मुकदमे में आरोप है कि लैंग ने ‘सेक्स स्लेव’ के तौर पर महिला को कॉन्ट्रैक्ट पर हस्ताक्षर करने के लिए मजबूर किया और सालों तक उसका यौन शोषण किया। जोन डो का दावा है कि लैंग ने उसे अपने कार्यकारी सहायक के रूप में नियुक्त करने के कुछ ही महीने बाद नौ पेज के कॉन्ट्रैक्ट पर साइन करने के लिए मजबूर किया। कथित तौर पर कॉन्ट्रैक्ट में ‘फिफ्टी शेड्स ऑफ ग्रे’ जैसी बातों का जिक्र है जैसे कि जेन डो को लैंग के सामने घुटने टेक कर उसकी जरूरतों के बारे में पूछना होगा।

‘फिफ्टी शेड्स ऑफ ग्रे’ जैसे थे कॉन्ट्रैक्ट
जेन डो के मुकदमे के अनुसार, कॉन्ट्रैक्ट में लिखा है, “जब अपने मालिक को सेक्स की जरूरत हो तो उसे हमेशा उसके लिए यौन संबंध बनाने के लिए उपलब्ध रहना होगा और कभी भी उसे सेक्स से इनकार नहीं करना होगा।” द न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, कथित कॉन्ट्रैक्ट में कहा गया है, “जब भी वह अपने मालिक को पहली बार अकेले में देखती है, तो उसे घुटने टेककर पूछना होता है कि क्या वह उसके लिए कुछ कर सकती है।”

महिला ने क्यों किया साइन
कॉन्ट्रैक्ट में यह भी कहा गया था कि सहायक को क्रोधित, उदास या निराश हुए बिना लैंग उसे जो भी सजा देगा उसे को भुगतना होगा। कॉन्ट्रैक्ट के अनुसार वह अपना वजन 130 से 155 पाउंड (58 से 70 किलोग्राम) के बीच बनाए रखने के लिए भी बाध्य थी। महिला का दावा है कि उसने कॉन्ट्रैक्ट पर हस्ताक्षर इसलिए किए क्योंकि उसे अपनी नौकरी खोने का डर था। मुकदमे के अनुसार, “वह अपनी नौकरी से प्यार करती थी। वह ट्रेडशिफ्ट में काम करने का अवसर नहीं खोना चाहती थी।” रिपोर्ट्स की मानें तो जब मैनेजमेंट को लैंग पर यौन उत्पीड़न के गंभीर आरोपों के बारे में पता चला तो कंपनी उसे बाहर का रास्ता दिखा दिया। ट्रेडशिफ्ट ने इस साल की शुरुआत में लैंक को निकाल दिया गया था। हालांकि, लैंग ने इन आरोपों से इनकार करते हुए कहा है कि वह महिला कर्मचारी के साथ यौन संबंध उसकी सहमति से ही बनाता था।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper