सोनभद्र में आयुक्त विन्ध्याचल मण्डल की अध्यक्षता में सिंचाई एवं पेयजल समस्या के सम्बन्ध में बैठक

सोनभद्र,आयुक्त विन्ध्याचल मण्डल,मीरजापुर डाॅ0 मुथुकुमार स्वामी बी की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार सोनभद्र में सिंचाई एवं पेयजल समस्या के सम्बन्ध में बैठक की गयी, इस दौरान जिलाधिकारी श्री चन्द्र विजय सिंह, जिलाधिकारी मीरजापुर प्रियंका निरंजन, मुख्य विकास अधिकारी श्री सौरभ गंगवार, मुख्य विकास अधिकारी मीरजापुर श्री विकास कुमार, अपर जिलाधिकारी(वि0/रा0) श्री सहदेव कुमार मिश्र सहित अन्य सम्बन्धितगण उपस्थित रहें। बैठक के दौरान मण्डलायुक्त मीरजापुर ने आगामी गर्मी के दिनों में सिंचाई व पेयजल समस्या के दृष्टिगत गहनता पूर्वक विचार-विमर्श किया गया, उन्होंने कहा कि गर्मी के दिनों में लोगों को पीने के पानी की समस्या काफी गंभीर हो जाती है, जिसका निराकरण समय रहते किया जाना अति आवश्यक है। उन्होंने बारी-बारी से सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियन्ता सोन पम्प के सम्बन्धित अधिकारियों से विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त करते हुए सिंचाई व पेयजल समस्या से निपटने के लिए की जा रही तैयारियों के सम्बन्ध में गहनता से पूछताछ की, उन्होंने सम्बन्धितों को निर्देशित करते हुए कहा कि गर्मी के दिनों में नागरिकों को पीने के पानी को लेकर किसी प्रकार की समस्या न हो, इसके लिए सम्बन्धित अधिकारी पहले से ही कार्ययोजना तैयार कर लें, इसमें किसी प्रकार की शिथिलता व लापरवाही न बरती जाये, अन्यथा की स्थिति में जिस स्तर पर कमी पायी जायेगी, उनके खिलाफ कार्यवाही की जायेगी। इस मौके पर जिलाधिकारी मीरजापुर ने भी मीरजापुर में पेयजल समस्या के सम्बन्ध में विचार-विमर्श किया गया, जिसका शंका समाधान मण्डलायुक्त मीरजापुर द्वारा मौके पर किया गया। मण्डलायुक्त ने सम्बन्धितों को निर्देशित करते हुए कहा कि पानी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हो सके, इसके लिए सम्बन्धित विभाग कार्ययोजना तैयार कर लें, जिससे सिंचाई के साथ ही पीने के पानी की सुविधा उपलब्ध हो सके, उन्होंने कहा कि नगर निकायों में पीने की पानी की उपलब्धता हो इसके लिए अधिशासी अधिकारी तैयारी पूरी कर लें, इसी प्रकार से पशुओं को पानी की समस्या न होने पाये इसके लिए मुख्य चिकित्साधिकारी तालाबों को चिन्हित करते हुए पशुओं के लिए पानी उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगें।
इस मौके पर मण्डलायुक्त मीरजापुर डाॅ0 मुथुकुमार स्वामी बी0 द्वारा सोनपम्प नहर चतुर्थ चरण, सोनपम्प नहर तृतीय चरण 300 क्यूसेक,घाघर बैराज व सोनपम्प प्रथम का औचक निरीक्षण किया गया और पानी की क्षमता और अधिक बढ़े इस पर भी गंभीरता पूर्वक विचार-विमर्श किया गया, नहरों से पानी छोड़े जाने के सम्बन्ध में बिन्दुवार जायजा भी लिया गया और पानी की क्षमता अधिक बढ़ाने के लिए कार्ययोजना की रूप-रेखा तैयार करने के भी निर्देश सम्बन्धितों को दिये गये। इस मौके पर विद्युत क्षमता पर्याप्त न मिलने की वजह से बन्द पड़े पम्प को चालू करने पर भी गंभीरता पूर्वक विचार-विमर्श किया गया और कार्ययोजना बनाते हुए नये ट्रान्सफार्मर हेतु माग पत्र भेजने हेतु सम्बन्धित को निर्देशित किया गया। इस मौके पर जिलाधिकारी श्री चन्द्र विजय सिंह, जिलाधिकारी मीरजापुर प्रियंका निरंजन, मुख्य विकास अधिकारी श्री सौरभ गंगवार, मुख्य विकास अधिकारी मीरजापुर श्री विकास कुमार, अपर जिलाधिकारी(वि0/रा0) श्री सहदेव कुमार मिश्र, उप जिलाधिकारी सदर श्री निखिल कुमार यादव, उप जिलाधिकारी घोरावल श्री राजेशसिंह,अधिशासी अभियन्ता विद्युत, अधिशासी अभियन्ता सिंचाई विभाग सहित अन्य सम्बन्धितगण उपस्थित रहे।
रवीन्द्र केसरी सोनभद्र
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper