सोनभद्र में “पुलिस स्मृति दिवस” पर पुलिस अधीक्षक व अन्य पुलिस अधिकारी/कर्मचारीगण द्वारा रिजर्व पुलिस लाइन चुर्क में पुलिस के अमर शहीद जवानों को श्रद्धा-सुमन/ पुष्प चक्र अर्पित कर दी गई श्रद्धांजलि

सोनभद्र,21 अक्टूबर 1959 का दिन था, ठीक एक दिन पहले लद्दाख के हॉट-स्प्रिंग के पास CRPF (केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल) की पेट्रोलिंग पार्टी के तीन ऑफिसर्स को भारत-तिब्बत बॉर्डर पर चीनी सैनिकों ने अपनी हिरासत में ले लिया, अगले दिन जब उनकी तलाश में सीआरपीएफ की टीमें गई तो उन पर पहले से घात लगाकर बैठे चीनी सैनिकों ने ताबड़तोड़ फायरिंग कर दी । सीआरपीएफ के जवानों ने भी उस हमले का मुंहतोड़ जवाब दिया लेकिन उस अचानक हुए हमले में सीआरपीएफ के 10 जवान शहीद हो गए तथा सात अन्य जवान घायल हो गए, उसी दिन से उन 10 वीर सीआरपीएफ जवानों की शहादत को याद करते हुए प्रत्येक वर्ष संपूर्ण भारतवर्ष में 21 अक्टूबर को पुलिस स्मृति दिवस के रूप में मनाया जाता है ।
जनवरी 1960 में भारत के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पुलिस महानिरीक्षकों की वार्षिक बैठक में लिए गए निर्णय के बाद से प्रत्येक वर्ष ड्यूटी के दौरान अपनी जान गंवाने वाले और लद्दाख में शहीद हुए वीर पुलिसकर्मियों के बलिदान के सम्मान में हर वर्ष 21 अक्टूबर को (पुलिस स्मृति दिवस) नेशनल पुलिस डे मनाया जाता है ।
उपरोक्त परिपेक्ष में इस वर्ष भी 21 अक्टूबर को पुलिस स्मृति दिवस-2023 पर पुलिस अधीक्षक सोनभद्र डॉ0 यशवीर सिंह द्वारा पुलिस लाइन में प्रतीकात्मक शहीद स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित कर कर्तव्यपथ पर अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले शहीद पुलिस कर्मियों को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित कर सलामी दी गयी । इस दौरान उपस्थित सभी पुलिस अधिकारी/कर्मचारीगण को पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा वर्ष 2022-2023 (एक वर्ष) में अपने कर्तव्य पालन के दौरान शहीद हुये उत्तर प्रदेश पुलिस के जवानों की शहादत के विषय में अवगत कराया गया।
पुलिस अधीक्षक डॉ0 यशवीर सिंह, क्षेत्राधिकारी ओबरा डॉ0 चारू द्विवेदी, क्षेत्राधिकारी पिपरी श्री प्रदीप सिंह चंदेल, क्षेत्राधिकारी कार्यालय श्री दद्दन प्रसाद गोंड, प्रतिसार निरीक्षक रिजर्व पुलिस लाइन सोनभद्र श्री धर्मेन्द्र सिंह सहित अन्य पुलिस अधिकारी/कर्मचारीगण आदि उपस्थित रहे ।

रवीन्द्र केसरी सोनभद्र

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper