स्वामी करपात्री जी महाराज राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय का वार्षिकोत्सव सम्पन्न

डा० एस० के० पाण्डेय
प्रतापगढ़, 5 अगस्त
इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ विजय कुमार मिश्र ने जिलाधिकारी प्रकाश चन्द्र श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक सतपाल अंतिल और अन्य अतिथियों का महाविद्यालय परिसर में जोरदार स्वागत किया।
जिलाधिकारी ने इस अवसर पर छात्र-छात्राओं से कहा कि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा जो भी सरकारी योजनायें संचालित की जाती है उनकी जानकारी छात्र-छात्राओं को होना अति आवश्यक है।
उन्होने छात्र-छात्राओं से कहा कि यदि दृढ़ संकल्प एवं सकारात्मक सोच हो तो किसी भी मुश्किल सपनों को साकार किया जा सकता है। लाखों में एक बनने का हुनर रखें, ऊंचे सपने देखे एवं उनको साकार करने का हर सम्भव प्रयास करें।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा छात्र-छात्राओं, महिलाओं की सुरक्षा हेतु 1090, 112 हेल्पलाइन नम्बर जारी किया गया है जिस पर कोई भी छेड़खानी या परेशान करने सम्बन्धी शिकायत की जा सकती है और इस हेल्पलाइन नम्बर द्वारा त्वरित कार्यवाही की जाती है।
उन्होंने कहा कि यदि अन्जान व्यक्ति द्वारा कोई भी वीडियो कालिंग की जा रही हो तो ऐसे फोन कदापि न उठाये, इसके लिये सतर्क रहने की आवश्यकता है।
उन्होने छात्र-छात्राओं से कहा कि मोबाईल फोन पढ़ाई-लिखाई के लिये ही उपयोग करें, मोबाईल में गलत अफवाहों पर ध्यान न दें और किसी के बहकावे में न आये।
उन्होने कहा कि यदि भविष्य में कुछ बनना है तो लक्ष्य निर्धारित कर कड़ी मेहनत और लगन से कार्य करें जिससे जो सपने देखे गये है उसको साकार किया जा सके तथा अपने माता-पिता का नाम रोशन करें।
उन्होने छात्र-छात्राओं से आवाहन करते हुये कहा कि जिनकी उम्र आगामी 01.01.2024 को 18 साल हो गई है वह मतदाता सूची में अपना नाम पंजीकृत करवाकर इस देश के भावी मतदाता बने।
उन्होनें कहा कि गांव की बहु, बेटियों जिनकी उम्र 18 वर्ष हो गई है वह भी फार्म-6 भरकर मतदाता सूची में अपना नाम पंजीकृत करायें और पास-पड़ोस के लोगों को भी मतदाता सूची में नाम जोड़वाने हेतु प्रेरित करें।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक सतपाल अंतिल ने कहा कि प्रत्येक बच्चों के अन्दर अलग-अलग प्रतिभायें छिपी होती है और इन्ही प्रतिभाओं के दम पर बच्चे विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य कर देश, प्रदेश एवं अपने परिवार का नाम रोशन करते है।
उन्होने सड़क सुरक्षा के सम्बन्ध में छात्र-छात्राओं से कहा सड़क सुरक्षा के नियमों की जानकारी रखें और उसी नियम तहत गाड़ी चलायें जिससे आपका जीवन सुरक्षित रहे। गाड़ी चलाते समय नशा बिल्कुल न करें, मोबाइल फोन का प्रयोग न करें, ड्राइविंग लाइसेन्स साथ में लेकर चलें।
उन्होने कहा कि किसी भी तरह की परेशानी होने पर सरकार द्वारा जारी किये गये हेल्पलाइन नम्बरों पर सूचित करें और यदि किसी भी व्यक्ति को अपने एकाउन्ट से सम्बन्धित सूचना कदापि न दें, पासवर्ड की जानकारी न दे।
उन्होने कहा कि विद्यालय आने-जाने के समय यदि किसी भी व्यक्ति द्वारा परेशान किया जाता है तो उसकी सूचना अवश्य दें जिससे उस पर कार्यवाही की जा सके।
इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य डा0 विजय कुमार मिश्र ने आये हुये अतिथियों का आभार व्यक्त किया। इस दौरान जिला विद्यालय निरीक्षक सरदार सिंह, विद्यालय के अध्यापक एवं छात्र-छात्रायें उपस्थित रहे।
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper