विश्व स्तनपान सप्ताह के अंतर्गत आयोजित हुआ जागरूकता शिविर

रायबरेली, 05 अगस्त 2023। उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, लखनऊ तथा माननीय अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण/जनपद न्यायाधीश रायबरेली श्री तरुण सक्सेना के दिशा-निर्देशन व प्रभारी सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण शिल्पी रानी के मार्गदर्शन में विश्व स्तनपान सप्ताह के अंतर्गत जागरुकता शिविर का आयोजन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र अमावां रायबरेली में किया गया।
इस अवसर पर पराविधिक स्वयं सेवक मिथलेश के द्वारा स्तनपान के महत्व पर प्रकाश डाला गया और यह बताया गया कि स्तनपान को प्रोत्साहन देने के लिए व प्रसूताओ को नवजात बच्चों को प्रथम आहार के रूप में मां के दूध के लिए प्रेरित करने के लिए 1 से 7 अगस्त तक श्लेट्स मेक ब्रेस्टीफीडिंग एंड वर्क,। यह थीम कामकाजी महिलाओं के अपने बच्चों को स्तनपान कराने और कामकाजी जिंदगी के बीच तालमेल बिठाने से जुड़ा हुआ है। थीम पर स्तनपान सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के अधीक्षक रोहित कटियार के द्वारा बताया गया कि माँ का दूध बच्चे के लिए अमृत पान से कम नहीं है। इसके बाद भी महिलाएं भ्रांतियों के चलते अपने बच्चे को स्तनपान कराने से कतराती हैं। मां की बदलती सोच बच्चे के स्वास्थ्य पर असर डालती है। डाँ0 शिवानी के द्वारा बताया गया कि स्तनपान सप्ताह के दौरान स्तनपान को प्रोत्साहन देने के लिए जागरूकता गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर पर पराविधिक स्वयं सेवक पवन कुमार श्रीवास्तव के द्वारा भी उपस्थित लोगों को जागरूक किया गया। उक्त कार्यक्रम में ब्लाक कार्यक्रम अधिकारी देवेन्द्र सिंह, व पराविधिक स्वयं सेवक सौम्या मिश्रा, मनोज कुमार प्रजापति उपस्थित रहे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper