हड्डियों की मजबूती के लिए सिर्फ कैल्शियम ही नहीं ये चीजें भी हैं जरूरी, डाइट में करें शामिल

नई दिल्ली। जब शरीर के सम्पूर्ण स्वास्थ्य की बात आती है, तो उसमें हड्डियों का मजबूत होना बेहद जरूरी होता है। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है इसे लेकर और भी सजग होने की जरूरत पड़ने लगती है। हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए एक संतुलित आहार लेना सबसे अच्छा होता है, जिसमें कैल्शियम, विटामिन डी, मैग्नीशियम और हड्डियों को सहारा देने वाले अन्य पोषक तत्व शामिल हों। इससे हड्डियों के नुकसान को रोकने और ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। इस लेख में हम ऐसे ही फूड आइटम्स के बारे में जानेंगे, जिनके सेवन से हड्डियों को मजबूती मिलती है।

सैल्मन, टूना और सार्डिन जैसी फैटी मछली विटामिन डी के लिए अच्छा स्रोत है, जो शरीर में कैल्शियम को अवशोषित करने और मजबूत हड्डियों का निर्माण करने में मदद करती हैं। नियमित रूप से फैटी फिश का सेवन करने से ऑस्टियोपोरोसिस और फ्रैक्चर के जोखिम को कम किया जा सकता है।

बादाम, तिल के बीज, चिया के बीज और अन्य नट और बीज कैल्शियम, मैग्नीशियम और अन्य हड्डी के लिए फायदेमंद पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। एक अध्ययन में पाया गया कि नियमित रूप से नट्स और बीजों का सेवन करने से हड्डियों के घनत्व में सुधार हो सकता है और फ्रैक्चर का खतरा कम हो सकता है।

दूध, पनीर और दही कैल्शियम के लिए सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। इसमें मौजूद खनिज मजबूत हड्डियों के निर्माण और देखभाल के लिए आवश्यक है। शोध के अनुसार नियमित रूप से डेयरी उत्पादों का सेवन करने से फ्रैक्चर और ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम किया जा सकता है। वहीं अधिक सैचुरेटेड फैट के सेवन से बचने के लिए कम फैट वाले दूध को चुन सकते हैं।

केल, पालक, कोलार्ड ग्रीन्स और ब्रोकली जैसी हरी सब्जियां कैल्शियम, विटामिन के और मैग्नीशियम से भरपूर होती हैं। विटामिन K हड्डियों के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिससे फ्रैक्चर के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, मैग्नीशियम हड्डियों के घनत्व को बढ़ाने और ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

बीन्स और फलियां जैसे छोले, दाल और किडनी बीन्स में कैल्शियम, मैग्नीशियम और अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं। एक अध्ययन के अनुसार, बीन्स और फलियों का नियमित रूप से सेवन करने से हड्डियों के घनत्व में सुधार हो सकता है और फ्रैक्चर का खतरा कम हो सकता है।

संतरे का रस, अनाज और टोफू जैसे कई खाद्य पदार्थ कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर होते हैं। इन गढ़वाले खाद्य पदार्थों के नियमित रूप से सेवन से हड्डियों को स्वस्थ्य बनाए रखने में मदद मिलती है। विटामिन डी और कैल्शियम के सेवन से बच्चों के हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार होता है।

अंडे विटामिन डी का अच्छा स्रोत हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, अंडे प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत हैं, जो हड्डियों को मजबूत करने और बनाए रखने के लिए जरूरी हैं।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper