हर रोज शुगर ड्रिंक पीने से महिलाओं में लीवर कैंसर होने का खतरा अधिक

नई दिल्ली: अमेरिकी वैज्ञानिकों का कहना है कि जो महिलाएं रोजाना मीठे पेय पदार्थ (शुगर ड्रिंक) पी रही हैं उनमें लीवर का कैंसर होने तथा लंबे समय तक लीवर की बीमारी के कारण मृत्यु दर बढ़ने का खतरा ज्यादा है।

अमेरिका के बर्मिंघम एंड वुमेंस हॉस्पिटल के अनुसंधानकर्ताओं की अगुवाई में हुए अध्ययन में 98,786 महिलाओं को शामिल किया गया जो रजोनिवृत्त हो चुकी हैं। इन महिलाओं पर 20 साल तक अध्ययन किया गया। इस समूह में रोज एक या उससे अधिक शुगर ड्रिंक पीने वाली 6.8 प्रतिशत महिलाओं में लीवर के कैंसर का 85 प्रतिशत अधिक जोखिम और लंबे समय तक लीवर की बीमारी (क्रॉनिक लीवर डिजीज) के कारण मौत होने का खतरा 68 प्रतिशत पाया गया।

‘जर्नल ऑफ अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन नेटवर्क ओपन’ में प्रकाशित अध्ययन के पहले लेखक लॉन्गांग झाओ ने कहा, ”हमारी जानकारी के मुताबिक मीठे पेय पदार्थ पीने और लंबे समय तक लीवर की बीमारी के कारण मौत होने के बीच संबंध का पता लगाने वाला यह पहला अध्ययन है।”

झाओ ने कहा, ”अगर हमारे निष्कर्षों की पुष्टि हो जाती है तो इससे बड़े और भौगोलिक रूप से विविध समूह के आंकड़ों के आधार पर लीवर की बीमारी के खतरे को कम करने के लिए जन स्वास्थ्य रणनीति बनाने का मार्ग प्रशस्त हो सकता है।”

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper