हेल्दी फल होने के बावजूद इन 5 लोगों को नहीं खाना चाहिए पतीता, बिगड़ जाएगी सेहत!

नई दिल्ली. पपीता एक स्वस्थ फल है जो शरीर के लिए कई फायदे प्रदान करता है. अच्छी सेहत के लिए इस फल को डाइट में जरूरी है. यह कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो पेट को लंबे समय तक भरा रखता है. पपीता डायबिटीज, दिल और कैंसर के मरीज के लिए फायदेमंद होता है. हालांकि, कुछ लोगों को पपीता नहीं खाना चाहिए. इसमें उन लोगों को शामिल किया जाता है जो पपीते के प्रति एलर्जी रखते हैं. इसके अलावा, पपीता ना खाने की सलाह डॉक्टरों द्वारा मांगी जाती है जो कुछ चिकित्सा स्थितियों के लिए होती है. आइए जानते हैं कि पपीता किन्हें नहीं खाना चाहिए.

गर्भवती महिलाओं को पपीता नहीं खाना चाहिए. पपीते में लेटक्स होता है, जो गर्भाशय के संकुचन को ट्रिगर करता है. इसके कारण बच्चा टाइम से पहले पैदा हो सकता है. पपीता खाने से भ्रूण को सपोर्ट करने वाली झिल्ली भी कमजोर होती है.

गैस, एसिडिटी और पेट में तकलीफ की समस्या से जूझ रहे लोगों को भी पपीता नहीं खाना चाहिए. यह एसिडिक होता है, जिससे गैस और एसिडिटी वाले लोगों की समस्या और बढ़ सकती है.

छोटे बच्चों को पपीता नहीं दिया जाना. इस फल में पापैन नामक एक एंजाइम पाया जाता है, जो छोटे बच्चों के लिए हानिकारक हो सकता है.

पपीते में पपैन नामक एक प्रकार का एंजाइम होता है, जो स्तन के दूध में जा सकता है और शिशुओं में एलर्जी का कारण बन सकता है. इसलिए स्तनपान कराने वाली महिलाओं को पपीते के सेवन से बचना चाहिए.

जो भी व्यक्ति किडनी में पथरी की समस्या से जूझ रहा है, उन्हें भी पपीता नहीं खाना चाहिए. पपीता विटामिन सी से भरपूर होता है, जिसके सेवन से किडनी में पथरी की समस्या बढ़ सकती है. इतना ही नहीं, यह किडनी में मौजूद पथरी के साइज को बड़ा सकता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper