पिता से नहीं मिलती मेरे बेटे की शक्ल’, मां ने डॉक्टर पर दबाव डाला तो पता चला सच

एक महिला ने बच्चे को जन्म दिया. जन्म के बाद से ही वो काफी अलग लग रहा था. उसकी शक्ल ना तो मां से मिल रही थी और ना ही पिता से. यहां तक की बच्चे की आंखों का रंग भी अलग था. उसको लेकर तरह-तरह की बातें होने लगीं. हालांकि, अब महिला ने बताया है कि उसका बच्चा एक दुर्लभ बीमारी का शिकार है.

द सन के मुताबिक, महिला का नाम हन्नाह डोयले है. वह ब्रिटेन के यॉर्कशायर की रहने वाली हैं. उन्होंने तीन महीने पहले एक बच्चे को जन्म दिया था. बच्चे का नाम ज़ेंडर रखा गया. ज़ेंडर का जन्म एक ऐसी स्थिति के साथ हुआ था जो बेहद दुर्लभ है.

डोयले ने कहा- मेरा बेटा, मेरे या मेरे पिता की तरह नहीं दिखता था. उसकी आंखें भी अलग रंग की थीं. आंखें नीचे की ओर मुड़ी हुई थीं और सिर के पीछे गांठ थी. डॉक्टरों और नर्सों को बताया तो उन्होंने कहा कि चिंता की कोई बात नहीं है और ज़ेंडर बिल्कुल ठीक है.

लेकिन फिर भी डोयले ने डॉक्टर पर दबाव डाला तो बच्चे के अतिरिक्ट टेस्ट किए गए. टेस्ट के बाद बच्चे के शरीर में दुर्लभ गुणसूत्र (Rare Chromosome) का पता चला. टेस्ट में बच्चे में Chromosome Deletion Syndrome नामक दुर्लभ बीमारी पाई गई. यह सिंड्रोम बच्चे की वृद्धि और प्रगति को प्रभावित करता है. बताया गया कि ज़ेंडर एकमात्र बच्चा है जिसमें यह पाया गया है.

डोयले ने यह भी बयाया कि ज़ेंडर को जन्म से ही दिल की बीमारी थी. उसके दिल में एक छेद है. इसे ठीक करने के लिए उसकी सर्जरी होना बाकी है. हालांकि, ज़ेंडर अपने तरीके से अच्छा कर रहा है और उसे कोई खास दिक्कत नहीं हो रही है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper