सरकारी योजनाओं की ब्याज दर में हुई बढ़ोतरी, निवेशकों को मिलेगा ज्यादा फायदा, जाने कैसे?

 


नई दिल्ली। अगर आप स्मॉल सेविंग स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो ये आपके लिए कआ शानदार सरकारी स्कीम हैं। इन सेविंग स्कीम में आपको कम निवेश और समय में ज्यादा मुनाफा मिल सकता है। हम आपको यहां सरकार द्वारा चलाई जा रही छोटी बचत योजनाएं यानि स्मॉल सेविंग स्कीम के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। हाल ही में सरकार ने कुछ स्मॉल सेविंग स्कीम पर 70 bps (बेसिस पॉइंट) ब्याज दरें बढ़ाई हैं। वहीं कुछ सेविंग स्कीम की निवेश लिमिट में भी बदलाव किया है। आइए जानते हैं इन स्मॉल सेविंग के बारे में।

वित्त मंत्रालय ने जारी एक नोटिफिकेशन में कहा कि सीनियर सिटीजन स्कीम, मंथली इनकम स्कीम, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट, किसान विकास पत्र और सुकन्या समृद्धि योजना जैसी स्कीमों की ब्याज दरों में इजाफा किया गया है। आपको बता दें कि पिछले 9 महीनों में यह तीसरी बार है, जब केंद्र सरकार ने स्मॉल सेविंग स्कीम पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। फिलहाल, स्मॉल सेविंग स्कीम्स की ब्याज दरें 4.0% से 8.2% के बीच हैं। नए ब्याज दरें 1 अप्रैल, 2023 से लागू हो चुकी हैं।

सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम पर ब्याज दर 8% से बढ़ाकर 8.2 % किया गया। नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट पर ब्याज दर 7% से बढ़ाकर 7.7 % , सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज दर को 7.6% से बढ़ाकर 8% व किसान विकास पत्र की निवेश टाइम लिमिट को 120 महीने से घटाकर 115 महीने कर दिया गया। अब आपको इस पर 7.5% तक ब्याज मिलेगा। सरकार ने बुजुर्गों के लिए चलाई जा रही सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम पर निवेश लिमिट बढ़ाई है। इसमें सिंगल अकाउंट के लिए लिमिट 4.5 लाख से बढ़कर 9 लाख कर दी गई है। जॉइंट अकाउंट पर सीमा 7.5 लाख की जगह15 लाख कर दी गई है।

हालांकि, पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी PPF और पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट की दरों में बदलाव नहीं हुआ है। PPF पर ब्याज दर अभी भी 7.1% ही बनी हुई है। इसके अलावा सेविंग डिपॉजिट स्कीम की ब्याज दरों को भी नहीं बढ़ाया है। इस पर 4% ब्याज दर है। अगर आप भी शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं तो आज ही 5paisa.com पर जाएं और अपने निवेश के सफर को और भी बेहतर बनाएं। साथ ही DJ2100- Coupon Code के साथ बनाइए अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper