धर्मलाइफस्टाइल

..इस दिशा में कभी नहीं रखनी चाहिए झाडू, घर में आ जाती है कंगाली, जानिए झाडू रखने की ये है सही दिशा

आप तो जानते ही होंगे कि घर या ऑफिस में सफाई के लिए झाडू का इस्तेमाल होता है। वास्तुशास्त्र के अनुसार झाडू में मां लक्ष्मी का वास होता है। वहीं झाडू रखने की उचित दिशा दक्षिण-पश्चिम या पश्चिम बताई गई है.।

कहा जाता कि इस दिशा में झाड़ू रखने से नेगेटिव एनर्जी नहीं फैलती। आज हम आप को इस आर्टिकल में झाडू से जुडे कुछ और वास्तु नियम बताने जा रहे है। तो आइए इस खबर के बारे में विस्तार से जानते हैं। बता दें कि वास्तु के अनुसार झाड़ू कभी भी ईशान कोण यानी उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं रखनी चाहिए। क्योंकि इस दिशा में झाड़ू रखने से घर में धन का आगमन नहीं होता। इसलिए दक्षिण या दक्षिण- पश्चिम दिशा में झाड़ू रखना शुभ माना जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार झाडू को हमेंशा से छिपाकर रखना चाहिए। जहां आते-जाते लोगों की नजर ना पडे, ऐसी जगह पर झाडू रखना चाहिेए। वहीं बेडरुम में भी झाडू नहीं रखना चाहिए।

वास्तु के अनुसार झाडू पर कभी पैर भी नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है और धन की कृपा नहीं बरसती। धन में बाधा उत्पन्न होती है। बता दें कि सपने में झाड़ू का दिखना अच्छा माना जाता है। वास्तु में झाड़ू को सुख-समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। अगर किसी व्यक्ति को सपने में झाड़ू दिखती है तो धन लाभ के योग बनने हैं। इसलिए सपने में झाड़ू दिखना शुभ एवं सौभाग्य का प्रतीक है।

वास्तु शास्त्र के मुताबिक जब भी घर में पुरानी झाड़ू को बदलकर नई झाड़ू इस्तेमाल करनी हो तो इसके लिए शनिवार के दिन का चुनाव करना बेहतर है। बता दें कि किचन में झाड़ू नहीं रखनी चाहिए क्योंकि इससे घर में अन्न की कमी आती है। साथ ही सूर्यास्त के बाद भी झाड़ू नहीं लगानी चाहिए। जबकि सूर्योदय के साथ झाड़ू लगाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और धन आगमन के मार्ग खुलते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper