Chanakya Niti: ये 3 बातें पति-पत्नी के रिश्ते में ला सकती हैं दरार, अगर नहीं संभले तो जीवन बर्बाद होना तय…

Chanakya Niti for Successful Life in Hindi: चाणक्‍य नीति (Chanakya Niti) आज तक की सबसे अधिक दार्शनिक और सत्यता को बताने वाली पुस्तक मानी जाती है। इसमें जिंदगी के हर पहलू से जुड़ी बात को समझाया गया है । जहां यह पुस्तक कुछ हद तक हमें अच्छी बातें अपनाने को कहती है, वहीं दूसरी ओर हमें नुकसान पहुंचाने वाली बातों से दूर रहने की चेतावनी भी देती है। वैसे हमें इन चीजों को जल्द से जल्द छोड़ देना आवश्यक है, अन्यथा अंत में हम मात्र पछताते रहेंगे और जिंदगी में गलत रास्ते पर बढ़ते जाएंगे। इसलिए आइए जानते हैं चाणक्‍य (Chanakya) ने किन चीजों से दो गज दूरी बनाएं रखने को कहा है।

इन 5 चीजों को तुरंत छोड़ दे वरना फिर पछताएंगे
चाणक्‍य नीति में इन कुछ = चीजों, लोगों और परिस्थितियों से तुरंत दूर होने की चेतावनी दी गई है-
दयाहीन धर्म: जिस धर्म में दूसरों की मदद करना ना सिखाया जाए, परोपकार की भावना ना सिखाई जाए उस धर्म को जल्द से जल्द छोड़ देना चाहिए,सच्‍चा धर्म वह माना जाता है जो भक्ति से पहले इंसानियत सिखाए।

विद्याहीन गुरु: ऐसे गुरु जिसमें ज्ञान का अभाव हो, जिसे स्वयं वेद, ग्रंथों या पुराणों की समझ ना हो ऐसे गुरु को जल्द से जल्द त्याग दें आवश्यक है क्योंकि वह गुरु कभी भी आपको कर्तव्यों का ज्ञान नहीं करवाएंगे वरन मात्र गलत राह पर ले जाएगा।

स्‍वार्थी संबंधी: अगर आपके रिश्‍तेदार मात्र स्वार्थ के लिए आपसे प्रेमपूर्वक बात करते है तो उनसे जल्द से जल्द दूरी बना ले क्योंकि उनके लिए आप संबंधी नहीं बल्कि काम निकलवाने का साधन है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper