विदेश

ट्विटर का मालिक बनने के बाद डूबी एलन मस्क की 100 अरब डॉलर की रकम

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे बड़े रईस एलन मस्क (Elon Musk) ने काफी विवादों के बाद पिछले साल अक्टूबर के ट्विटर को खरीदा था। लेकिन इस माइक्रोब्लॉगिंग साइट को खरीदना उनके लिए भारी पड़ रहा है। ट्विटर को खरीदने के बाद से पिछले एक साल में मस्क की नेटवर्थ और उनकी कंपनी टेस्ला के मार्केट कैप में 100 अरब डॉलर की गिरावट आई है। इस दौरान मस्क की नेटवर्थ में 19 अरब डॉलर की गिरावट आई है जबकि टेस्ला का 80 अरब डॉलर मार्केट कैप स्वाहा हो चुका है। इतना ही नहीं ट्विटर की वैल्यू भी अब आधी रह गई है। मस्क ने इसे 44 अरब डॉलर में खरीदा था लेकिन अब इसकी वैल्यू 19 अरब डॉलर रह गई है।

मस्क के मालिक बनने के बाद ट्विटर से अधिकांश कर्मचारी निकाले जा चुके हैं या वे खुद ही छोड़कर चले गए हैं। मस्क ने इसका नाम बदलकर X दिया है और कंटेंट रूल्स में भी बदलाव किए हैं। लेकिन इस दौरान कंपनी का एडवरटाइजिंस रेवेन्यू आधे से भी कम रह गया है। कंपनी की कमान मस्क के हाथ में आने के बाद से इसकी सेल्स में 60 फीसदी गिरावट आई है। साथ ही कंपनी को हर साल कर्ज के ब्याज के रूप में 1.2 अरब डॉलर चुकाने पड़ रहे हैं। मस्क का जोर एडवरटाइजिंग के बजाय पेड सब्सक्रिप्शन पर है। लेकिन अब तक मात्र एक परसेंट यूजर्स ने ही मंथली प्रीमियम सर्विस के लिए साइन किया है। इससे कंपनी को सालाना 12 करोड़ डॉलर की ही कमाई होगी।

जकरबर्ग से पिछड़े
ट्विटर की वैल्यूएशन मात्र 19 अरब डॉलर रह गई है जबकि मार्क जकरबर्ग की कंपनी मेटा प्लेटफॉर्म्स का मार्केट कैप 774.22 अरब डॉलर है। टेस्ला का मार्केट कैप 638.45 अरब डॉलर रह गया है। दुनिया की सबसे वैल्यूएबल कंपनियों की लिस्ट में फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा सातवें और टेस्ला नौवें नंबर पर है। इस साल सबसे अधिक कमाई के मामले में भी जकरबर्ग ने बाजी मार ली है। इस साल उनकी नेटवर्थ में 63.6 अरब डॉलर की तेजी आई है जबकि मस्क की नेटवर्थ 58 अरब डॉलर बढ़ी है। मस्क 195 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में पहले नंबर पर हैं जबकि जकरबर्ग 109 अरब डॉलर के साथ नौवें नंबर पर हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper