Featured NewsTop Newsदेशराज्य

STF अल-कायदा से जुड़े दो आतंकवादियों को किया गिरफ्तार

बारासात: पूरी दुनिया में आतंकी गतिविधियों के लिए विख्यात आतंकवादी सगंठन अल-कायदा की जड़े भारत में भी मजबूत हो रही है। देश के अलग-अलग राज्यों में अल-कायदा के लिए काम करने वाले आतंकवादी छिपे हैं। जिन्हें सुरक्षा एजेंसी अलग-अलग समय में गिरफ्तार भी करती है। अब पश्चिम बंगाल से एसटीएफ ने अल-कायदा से जुड़े दो आतंकियों को गिरफ्तार करने में कामयाबी हासल की है।

मिली जानकारी के अनुसार पश्चिम बंगाल पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स ने उत्तर 24 परगना जिले के बारासात ब्लॉक के शाशन गांव से अल-कायदा से संबंध रखने वाले दो संदिग्ध आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए दो लोगों में रकीब सरकार और काजी एहसानुल्लाह हैं। गिरफ्तारी के बाद पुलिस के जवान इनदोनों से पूछताछ कर रहे हैं।

गिरफ्तार एक आतंकी पश्चिम बंगाल का ऑपरेशन प्रभारी

एसटीएफ सूत्रों ने बताया कि दोनों भारतीय उपमहाद्वीप (एक्यूआईएस) में अल-कायदा के सदस्य थे, जिसमें सरकार पश्चिम बंगाल की ऑपरेशन प्रभारी थी। बताया गया कि एसटीएफ को सूचना मिली थी कि सरकार बुधवार की देर शाम काजी अहसानुल्ला के शशान स्थित आवास पर उनसे मिलने आएगा। इस सूचना पर एसटीएफ ने जाल बिछाया और अंत में अहशानुल्लाह के साथ सरकार को शाशन के पास पहुंचते ही दबोच लिया।

दोनों के खिलाफ पश्चिम बंगाल के थानों में मामले दर्ज

अल-कायदा से जुड़े इन दोनों आतंकियों की गिरफ्तारी को पश्चिम बंगाल में आतंकवाद विरोधी गतिविधियों में बड़ी सफलता माना जा रहा है। यह भी जानकारी मिली है कि पश्चिम बंगाल के विभिन्न थानों में सरकार और काजी अहसानुल्ला के खिलाफ कई मामले दर्ज हैं। दोनों लंबे समय से उग्रवाद गतिविधियों में सक्रिय भागीदारी के लिए एसटीएफ द्वारा वांछित थे।

आतंकवाद संबंधित कई किताबें, डायरी, पेन ड्राइव बरामद

इस दोनों के पास से आतंकवाद से संबंधित कई किताबें, प्रोपेगेंडा पैम्फलेट, डायरी, कंप्यूटर हार्ड डिस्क, पेन ड्राइव, कई मोबाइल फोन और मोबाइल सिम कार्ड प्राप्त हुए हैं। एसटीएफ के अधिकारी विशेषज्ञों की मदद से उनकी जांच करेंगे और उनका मानना है कि जब्त किए गए दस्तावेजों से पश्चिम बंगाल में एक्यूआईएस के नेटवर्क के बारे में अतिरिक्त महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध हो सकती है। पूछताछ में दोनों ने एक्यूआईएस से सक्रिय संबंध होने की बात कबूल की है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper