Weather Alert: इन राज्यों में अगले 24 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी, जानें- मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी

Weather Update: इन दिनों देशभर में दक्षिण-पश्चिमी मानसून एक्टिव है और ज्यादातर राज्यों में जोरदार बारिश हो रही है। मौसम विभाग (IMD) के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, मध्य प्रदेश, मराठवाड़ा, दक्षिणपूर्व राजस्थान, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कई स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है.

मौसम विभाग के के मुताबिक मानसून की अक्षीय रेखा के दिल्ली से होकर गुजरने की संभावना बन रही है। इससे दिल्ली-एनसीआर में अब मानसून के सक्रिय होने की उम्मीद जगी है। इसी एनसीआर में आज से 23 जुलाई तक हल्की से भारी बारिश की उम्मीद है। इस दौरान मॉनसून ट्रफ राजधानी के करीब रहेगी। इसकी वजह से तापमान भी कम होंगे और मौसम खुशनुमा रहेगा।

एमआईडी के मुताबिक 1 जुलाई से 17 जुलाई के बीच दिल्ली में 30 एमएम बारिश हुई है। जुलाई में अब तक ज्यादातर दिन मौसम उमस भरा और गर्म रहा है। हालांकि बीच-बीच में बौछारें जरूर पड़ी हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक आज से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में जबर्दस्त बारिश हो रही है। गुजरात, महाराष्ट्र में बारिश कम हो जाएगी लेकिन मध्य प्रदेश के कई शहरों में मध्यम से भारी बारिश जारी रहने के आसार हैं।

छत्तीसगढ़, ओडिसा, तटीय कर्नाटक के कई शहरों और गोवा में भी बारिश होने का पूर्वानुमान है। हरियाणा, पंजाब सहित उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में भी बारिश की संभावना है |

मौसम विभाग ने आज उत्तराखंड के कई जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने 21 और 22 जुलाई को पर्वतीय जिलों के लिए भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है।

इसके साथ ही मौसम विभाग ने मानसून के पूरी तरह से सक्रिय होने के चलते आज से अगले तीन दिन तक पंजाब के कई इलाकों में भारी वर्षा की संभावना जताई है।

साथ ही मौसम विभाग का अनुमान है कि आज उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में गरज चमक के साथ बारिश होने की प्रबल संभावना है। अनुमान के मुताबिक यूपी के अलग-अलग इलाकों में 22 जुलाई तक गरज चमक के साथ तेज बारिश होगी। इसको लेकर मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है।

लंबे समय में बारिश का इंतजार कर रहे बिहार के लोगों के लिए अच्छी खबर है। राज्य के कई इलाके खासकर उत्तर बिहार में आज झमाझम बारिश की संभावना है।

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के अनुसार आज उत्तराखंड, दक्षिणपूर्व राजस्थान, पूर्वी और मध्य मध्य प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, तटीय कर्नाटक, दक्षिण कोंकण, गोवा, केरल और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper