हड्डियों को लोहे जितना मजबूत बनाते हैं ये खास तरह के बीज, अन्य फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप!

नई दिल्ली। मजबूत हड्डियां हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होती हैं. ये हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक होते हैं. मजबूत हड्डियां हमारे शरीर को स्थिर रखने में मदद करती हैं, जिससे हम अपनी दैनिक गतिविधियों को आसानी से कर सकते हैं. इसके अलावा, मजबूत हड्डियां हमारे शरीर के संरचना का आधार होते हैं। यदि हमारी हड्डियां कमजोर होती हैं, तो वे जल्दी टूट सकती हैं या दर्द कर सकती हैं. इसलिए, मजबूत हड्डियां शरीर को बेहतर तरीके से संरचित करती हैं और शरीर को अधिक सुरक्षा प्रदान करती हैं.

हालांकि, कई बार खानपान की खराब आदतों के कारण हमारी हड्डियां कमजोर होने लगती है, जिससे हमारा बॉडी पोस्टर खराब हो जाता है. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम की जरूरत होती है और ये कई तरह के फूड में मिल जाते है. आज हम आपको एक खास तरह के बीज के बारे में बताएंगे, जिसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इन्हें खसखस के बीज कहते हैं. कैल्शियम के अलावा, इसमें प्रोटीन, आयरन, मैग्नीशियम, फाइबर, जिंक, कॉपर, सेलेनियम, विटामिन ई समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. आपको बता दें कि ये बीज अफीम के पौधे से मिलते हैं, जिन्हें खाने लायक बनाने के लिए कई प्रोसेस से गुजरना पड़ता है. सही मात्रा में इनका सेवन करने से कई फायदे मिलते हैं. आइए जानते हैं कि इन्हें खाने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं.

खसखस के बीज में फाइबर होता है जो अच्छी पाचन प्रक्रिया के लिए महत्वपूर्ण होता है.

खसखस के बीज में कार्बोहाइड्रेट होता है जो शरीर के लिए ऊर्जा का एक अच्छा सोर्स है.

खसखस में थियोनिन नामक एक अमीनो एसिड होता है जो सोते समय नींद में मदद करता है.

खसखस में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड होता है जो दिल के लिए फायदेमंद होता है.

खसखस में एक विशेष रूप से फाइटोकेमिकल नामक तत्व होता है जो कैंसर से लड़ने में मदद करता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper