ओमिक्रॉन के नए वेरिएंट ने बढ़ाई मुसीबतें, जानें कितने घातक है इसके लक्षण, दिखते ही हो जाएं अलर्ट

नई दिल्ली। भारत में एक बार फिर कोरोना वायरसका संक्रमण पैर पसारने लगा है और पिछले कुछ दिनों में कोविड-19 के नए मामलों में तेजी देखी गई है. कोरोना मरीजों का बढ़ता ग्राफ मेडिकल एक्सपर्ट की टेंशन बढ़ा रहा है. देशभर में मंगलवार को 24 घंटे में 699 नए मामले दर्ज किए गए थे, जबकि सोमवार (21 मार्च) को 918 लोग इससे संक्रमित हुए थे. वहीं, 19 मार्च को देशभर में 1071 केस सामने आए थे. नए मामलों में बढ़ोतरी के पीछे ओमिक्रॉन के नए वेरिएंट एक्सबीबी.1.16 (Omicron XBB.1.16) को कारण माना जा रहा है.

ओमिक्रॉन के नए वेरिएंट एक्सबीबी.1.16 (Omicron XBB.1.16) को सबसे ज्यादा संक्रामक माना जा रहा है. अब तक इस वेरिएंट के सबसे ज्यादा मामले कर्नाटक में सामने आए हैं, जहां 30 मरीज इससे संक्रमित हुए हैं. वहीं महाराष्ट्र में 29, पुडुचेरी में 7, दिल्ली में 5, तेलंगाना में 2, गुजरात, हिमाचल प्रदेश और ओडिशा में एक-एक मामले सामने आए हैं. इसे देखते नए मामलों की जीनोम सीक्वेंसिंग कराई जा रही है ताकि वेरिएंट का पता लगाया जा सके.

एक्सबीबी.1.16 कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन का सब वेरिएंट है और यह तेजी से बढ़ रहा है. इस वजह से इसे एक खतरे के तौर पर देखा जा रहा है. एक्सपर्ट्स मानते हैं कि यह ओमिक्रॉन में पुराने वेरिएंट से म्यूटेंट होकर बना है और इम्यूनिटी से बचने में होशियार है. मनी कंट्रोल की रिपोर्ट के अनुसार, डॉक्टर ने बताया है कि जीनोम सीक्वेंसिंग से पता चला है कि एक्सबीबी.1.16 (XBB.1.16) में कुछ अतिरिक्त स्पाइक म्यूटेशन हैं.

रिपोर्ट के अनुसार, डॉक्टरों ने बताया है कि ओमिक्रॉन एक्सबीबी.1.16 वेरिएंट से अब तक संक्रमित मरीजों में ज्यादा गंभीर समस्या देखने को नहीं मिला है. इसके आम लक्षणों में नाक बंद होना, सिरदर्द और गले में खराश शामिल हैं. इसके अलावा बुखार और मांसपेशियों में दर्द की समस्या हो सकती है, जो तीन से चार दिनों तक रहता है. डॉक्टर्स ने बताया है कि अगर आपके अंदर इस तरह के लक्षण नजर आते हैं तो आपको तुरंत जांच करानी चाहिए.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper