भारत के बाद अब रूस भेजेगा अपना चंद्रयान, खाली कराएगा गांव, जानें क्‍या है लूना-25 मिशन

मॉस्‍को: भारत के चंद्रयान 3 के बाद अब रूस भी चांद की तरफ बढ़ चला है। रूस के एक अधिकारी ने सोमवार को बताया है कि रूस 11 अगस्त को अपने एक गांव को खाली कराने के लिए तैयार है। करीब आधी सदी में अपने पहले चंद्र मिशन को लेकर रूस काफी उत्‍साहित है। मिशन को लूना-25 नाम दिया गया है। रूस के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होने वाला है। साल 1976 के बाद उनका पहला मून लैंडर है जिसे लॉन्‍च किया जाएगा।

रूस वोस्तोचन कोस्मोड्रोम से लूना-25 को लॉन्‍च करेगा। यह जगह मॉस्को से करीब 3,450 मील यानी 5,550 किमी पूर्व में स्थित है। रूस की अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोस्मोस की तरफ से भी इसकी पुष्टि की गई है। एजेंसी ने बताया है कि निवासियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दक्षिण-पूर्व में रूस के खाबरोवस्क क्षेत्र में शख्तिंस्की बस्ती को 11 अगस्त की सुबह जल्दी खाली कर दिया जाएगा। गांव खाली कराने का कदम सावधानी के तहत उठाया जा रहा है। गांव उस अनुमानित क्षेत्र में आता है जहां पर अलग होने के बाद रॉकेट बूस्टर के गिरने की संभावना है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper