अगर बॉडी पर है टैटू तो नहीं मिलेगी इनमें से कोई भी सरकारी नौकरी, जानिए क्या है नियम?

नई दिल्ली. सरकारी नौकरी के लिए अलग अलग पात्रताएं होती हैं. इनमें कुछ पात्रताएं पढ़ाई से जुड़ी होती हैं तो कुछ बिहेवियर या फिर दूसरी होती हैं. आज हम आपको एक ऐसी ही पात्रता के बारे में बता रहे हैं जिसके बारे में आपने शायद ही सुना या पढ़ा हो या फिर उसपर ध्यान दिया हो. हर नौकरी के अपने नियम होते हैं. हर साल लाखों युवा सरकारी नौकरी की तैयारी करते हैं. सरकारी नौकरी को सिर्फ हासिल करना ही मुश्किल नहीं है, बल्कि उसमें बने रहने के लिए कई तरह के त्याग भी करने पड़ते हैं. भारत की कई सरकारी नौकरी में शरीर पर टैटू बनवाना मना है!

कॉलेज स्टूडेंट्स में भी टैटू को लेकर काफी दीवानगी रहती है. वो अपनी बॉडी पर तरह तरह के टैटू बनवा लेते हैं हालांकि अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो आपको अपने इस शौक को लंबा इंतजार करवाना पड़ सकता है. भारत की कई उच्च नौकरियों में टैटू को लेकर काफी सख्त नियम बनाए गए हैं. जानिए किस सरकारी नौकरी के उम्मीदवार शरीर के किसी भी हिस्से पर टैटू नहीं बनवा सकते हैं.

अगर आपने शरीर के किसी भी हिस्से पर टैटू बनवाया है तो आप इन प्रमुख सरकारी नौकरी के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं.
1- भारतीय प्रशासनिक सेवा- IAS (Indian Administrative Service)
2- भारतीय पुलिस सेवा- IPS (Indian Police Service)
3- भारतीय राजस्व सेवा- IRS (Internal Revenue Service)
4- भारतीय विदेश सेवा- IFS (Indian Foreign Service)
5- भारतीय सेना- Indian Army
6- भारतीय नेवी- Indian Navy
7- भारतीय वायुसेना- Indian Air Force
8- भारतीय तटरक्षक बल- Indian Coast Guard
9- पुलिस- Police

इन नौकरियों के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों के शरीर पर कैसा भी टैटू पाए जाने पर इन्हें रिजेक्ट कर दिया जाता है. इसके पीछे कई वजहें बताई जाती हैं.

1- टैटू को कई तरह के रोगों का कारण माना जाता है. इससे HIV, चर्म रोग और हेपेटाइटिस A व B जैसे रोगों का खतरा ज्यादा होता है.
2- कई लोगों के मन में एक धारणा होती है कि शरीर पर टैटू बनवाने वाला शख्स अनुशासन में नहीं रहेगा. उन्हें लगता है कि उसके शौक काम से ज्यादा जरूरी हो सकते हैं.
3- सुरक्षा बलों में टैटू वाले शख्स को नौकरी नहीं दी जाती है क्योंकि इससे सुरक्षा को खतरा होता है. व्यक्ति के पकड़े जाने पर टैटू से उसकी पहचान की जा सकती है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper