अपने घर की इस दिशा में लगा ले पौधा, होगा बेहतरीन फायदा

नई दिल्ली: ऐसे तो पौधे को कहीं भी रखे वो ताजगी और साफ़ हवा देता है। लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की कुछ ऐसी भी दिशाएं होती हैं जहां पर पौधा लगाना बहुत शुभ माना जाता है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में हरे पौधे नहीं रखने चाहिए। एक तो इन दिशाओं में सूर्य की पर्याप्त रोशनी नहीं मिल पाती और दूसरा वास्तु की दृष्टि से पौधों के लिये ये जगह अशुभ मानी जाती है।

गौरतलब है कि वास्तु शास्त्र के जानकार बताते हैं कि इन दिशाओं में पौधा लगाने से घर में आर्थिक हानि होती है।

इतना ही नहीं दक्षिण-पश्चिम दिशा में पौधे को लगाने से घर क्लेश के स्थिति भी पैदा होती है। इसके अलावा कहा जाता है कि घर के पूर्व दिशा में कभी भी धातु का कोई सामान नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से निगेटिव एनर्जी फैलती है।

इस दिशा में न लगाएं ये पेड़

पूर्व में लगे फलदार वृक्ष से संतति की हानि, पश्चिम में लगे कांटेदार वृक्ष से शत्रु का भय, दक्षिण में दूधवाले वृक्ष लगे होने से धननाश होता है। ये वृक्ष पीड़ा, कलह, नेत्ररोग तथा शोक प्रदान करते हैं। हालांकि ये वृक्ष घर की किसी भी दिशा में नहीं हो तो ही अच्‍छा है।

बैर, पाकड़, बबूल, गूलर आदि कांटेदार पेड़ घर में दुश्मनी पैदा करते हैं। इनमें जति और गुलाब अपवाद हैं। घर में कैक्टस के पौधे नहीं लगाएं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper