आज से बदल जाएंगे गाड़ियों से जुड़े ये नियम, जुर्माने से बचना है तो फटाफट कर लें ये काम

नई दिल्ली। आपके पास भी अगर गाड़ी है तो आपको बता दें कि एक अक्टूबर 2022 से इससे जुड़े बहुत से नियम बदलने वाले हैं। इसमें गाड़ियों के लिए खास डिजाइन के टायरों से जुड़े नियमों को लाया जा रहा है। वहीं, अगले महीने में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों में लगी बैटरी के नए सेफ्टी नॉर्मस को लाया जा रहा है।

बता दें कि इन दिनों गाड़ियों की सुरक्षा को लेकर परिवहन मंत्रालय पूरी तरह से सतर्क है और 2024 तक सड़क दुर्घटना में होने वाली मौतों को कम करने के अपने लक्ष्य पर काम कर रही है। इस कारण सरकार कई नए नियम को शामिल कर रही है।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने वाहनों की सुरक्षा के लिए गाड़ियों के टायरों के डिजाइन में बदलाव को मंजूरी दी गई है। इसे एक अक्टूबर 2022 से लागू कर दिया जाएगा। जिसके मुताबिक, आज से टायरों को नए डिजाइन के अनुसार बनाया जाएगा। अगले साल 1 अप्रैल से वाहनों की बिक्री नए डिजाइन वाले टायरों के साथ ही की जाएगी।

नए नियम के मुताबिक, C1, C2, और C3 श्रेणी के टायरों के लिए AIS-142:2019 स्टेज 2 नियम को अनिवार्य कर दिया गया है। 1 अप्रैल 2023 से नए वाहनों में यह अनिवार्य होगा। AIS-142:2019 स्टेज 2 नियम के तहत टायरों के सड़कों पर घर्षण, सड़कों पर ढीली पकड़ और ड्राइविंग के समय टायरों के रोलिंग की आवाज से जुड़े नियम शामिल हैं।

फिलहाल इन नियमों के अनुसार टायरों को डिजाइन करने के नॉर्म जारी कर दिए गए हैं और जल्द ही परिवहन मंत्रालय टायरों के लिए स्टार रेटिंग स्टार्ट करने वाली है। इस रेटिंग के आधार पर टायरों की गुणवत्ता आंकी जाएगी।

परिवहन मंत्रालय इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों में लगने वाले आग की घटना को कम करने के लिए एक बैटरी सेफ्टी नॉर्मस को लाने की तैयारी कर रही है। पहले इसे 1 अक्टूबर 2022 से लागू किया जा रहा था, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 1 दिसंबर 2022 कर दिया गया है। इस नियम को दो चरणों में लागू किया जाएगा, जिसके तहत पहले चरण के नियम 1 दिसंबर 2022 को और दूसरे चरण के नियम 1 मार्च 2023 से लागू किया जाएगा।

इस नए नियम के तहत इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए अपडेटेड AIS 156 और AIS 038 Rev.2 मानकों को अनिवार्य कर दिया जाएगा। इसके लिए पहले ही ड्राफ्ट नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper