इस विभाग में 10वीं पास के लिए 1671 पदों की भर्ती, आवेदन 5 नवंबर से, ऐसे होगा चयन

नई दिल्ली। यदि आप 10वीं पास हैं और भारत सरकार के खुफिया विभाग में सरकारी नौकरी की इच्छा रखते हैं तो यह खबर आपके लिए है। केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन इंटेलीजेंस ब्यूरो में सिक्यूरिटी असिस्टेंट / एग्जीक्यूटिव (एसए/एक्जे.) और मल्टी टास्किंग स्टाफ/जनरल (एमटीएस/जनरल) के कुल 1671 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना हाल ही में जारी की गई है। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शनिवार, 5 नवंबर से शुरू होने जा रही है आखिरी तारीख 25 नवंबर 2022 (रात 23.59 बजे तक) निर्धारित है। निर्धारित योग्यता रखने वाले आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, mha.gov.in पर उपलब्ध कराए जाने वाले ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। आवेदन शुल्क 500 रुपये है, जिसका भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से कर सकेंगे।

खुफिया विभाग में एसए/एक्जे. और एमटीएस/जनरल पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। उम्मीदवारों को उसी राज्य का डोमिसाइल होना चाहिए जहां के लिए वे आवेदन कर रहे हैं। साथ ही, उसी राज्य की किसी एक स्थानीय भाषा/बोली का भी ज्ञान होना चाहिए। उम्मीदवारों की आयु आवेदन की आखिरी तारीख यानि 25 नवंबर को 27 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। एसएसी/एसटी उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष और ओबीसी के लिए 3 वर्ष की छूट दी गई है। इसके अतिरिक्त कई अन्य वर्गों के लिए भी आयु सीमा में छूट का प्रावधान किया गया है, अधिक जानकारी के लिए आइबी भर्ती अधिसूचना देखें।

खुफिया विभाग में एसए/एग्जीक्यूटिव और एमटीएस के पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन तीन चरणों – टियर 1, टियर 2 और टियर 3 की प्रक्रिया के माध्यम से किया जाएगा। टियर 1 दोनो ही पदों के लिए समान होगी। इस परीक्षा की अवधि 1 घंटा होगी और अधिकतम 100 अंक निर्धारित हैं। इसमें जनरल अवेयरनेस, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, न्यूमेरिकल एबिलिटी/लॉजिकल एबिलिटी एण्ड रीजनिंग, अंग्रेजी भाषा और सामान्य ज्ञान विषयों से 20-20 प्रश्न पूछे जाएंगे। हर सही उत्तर के लिए 1 अंक मिलेंगे और हर गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे। टियर 1 में प्रदर्शन के आधार पर सफल घोषित उम्मीदवारों को अगले चरण में टियर 2 के लिए आमंत्रित किया जाएगा, जो कि विस्तृत उत्तरीय होगा और आखिर में टियर 3 इंटरव्यू/पर्सनालिटी टेस्ट का होगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper