उद्यमियों के लिए डिफेंस के क्षेत्र में निश्चित बाजार उपलब्ध: प्रधानमंत्री

लखनऊ। पीएम मोदी ने कहा कि यूपी में बन रहा डिफेंस कारिडोर भी बेहतरीन संभावनाएं लेकर आ रहा है। भारत में आज डिफेंस मैन्यूफैक्चरिंग पर जितना जोर दिया जा रहा है, उतना पहले कभी नहीं दिया गया। आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत बड़ी हिम्मत के साथ निर्णय लिया है हमने तीन सौ चीजें चिह्नित की है कि अब यह तीन सौ चीजें विदेश से नहीं आएंगी। मतलब डिफेंस के क्षेत्र में जो मैन्यूफैक्चरिंग में आना चाहते हैं, उनके लिए निश्चित मार्केट उपलब्ध है।

21वीं सदी की आवश्यकताओं के अनुसार हो रहा कार्य: पीएम
पीएम मोदी ने कहा कि हम मैन्यूफैक्चरिंग और ट्रांसपोर्ट जैसे पारंपरिक डिमांड को पूरा करने के लिए फिजिकल इंफ्रास्ट्रक्चर को आधुनिक बना रहे हैं। यूपी में भी आधुनिक पावर ग्रिड, गैस पाइप लाइन के नेटवर्क या फिर मल्टी मोडल कनेक्टिविटी पर 21वीं सदी की आवश्यकताओं के अनुसार कार्य हो रहा है। आज यूपी में जितने किमी एक्सप्रेस वे पर काम हो रहा है, वह अपने आप में रिकार्ड है। आधुनिक यूपी का सशक्त नेटवर्क यूपी के सभी इकोनामिक जोंस को आपस में कनेक्ट करने वाला है। जल्द ही यूपी की पहचान आधुनिक रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर के संगम के रूप में होने वाली है। ईस्टर्न और वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कारिडोर यूपी में आपस में जुड़ने वाले हैं। जेवर समेत यूपी के पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट यहां की इंटरनेशनल कनेक्टिविटी को और मजबूत करने वाले हैं। ग्रेटर नोएडा का क्षेत्र हो या फिर वाराणसी यहां दो मल्टीमोडल लाजिस्टिक ट्रांसपोर्ट हब का निर्माण भी हो रहा है।

बढ़ती कनेक्टिविटी और बढ़ता इनवेस्टमेंट युवाओं के लिए अनेक अवसर ला रहा: पीएम
पीएम ने उद्यमियों को आश्वस्त करते हुए कहा कि यूपी के विकास, आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के लिए, जिस भी सेक्टर में जो रिफार्म आवश्यक होंगे, वह निरंतर किए जाते रहेंगे। इंडस्ट्रियल स्ट्रैटेजी और लाजिस्टिक्स के हिसाब से यूपी देश के सबसे आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर वाले राज्यों में शामिल हो रहा है। बढ़ती कनेक्टिविटी और बढ़ता इनवेस्टमेंट यूपी के युवाओं के लिए अनेक नए अवसर ला रहा है।

बढ़ते विश्वास को दिखाता है, भारत के साथ उत्तर प्रदेश की ग्रोथ स्टोरी: पीएम
उन्होंने कहा कि हम नीति, निर्णयों और स्वभाव से भी विकास के साथ हैं। हम आपके हर प्रयास में आपके साथ होंगे और हर कदम पर आपका साथ देंगे। आप पूरे उत्साह से यूपी के विकास यात्रा में शामिल हों, उत्तर प्रदेश के भविष्य का निर्माण आपके भविष्य को भी उज्ज्वल बनाएगा। उन्होंने कहा कि यूपी में 80 हजार करोड़ से अधिक के रिकार्ड निवेश यूपी में रोजगार के हजारों नए अवसर बनाएगा। यह भारत के साथ उत्तर प्रदेश की ग्रोथ स्टोरी पर बढ़ते विश्वास को दिखाता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper