उत्तर प्रदेश

एनटीपीसी रिहंद के नैगम सामाजिक दायित्व निर्वहन के अंतर्गत ग्रामीण सांस्कृतिक सम्मेलन”सोनदर्पण” 2023 का किया गया आयोजन

सोनभद्र,एनटीपीसी रिहंद के नैगम सामाजिक दायित्व निर्वहन के अंतर्गत ग्रामीण सांस्कृतिक सम्मेलन “सोनदर्पण” 2023 का आयोजन तरंग प्रेक्षागृह में किया गया। जिसका उद्घाटन मुख्य अतिथि परियोजना प्रमुख (रिहंद) श्री संजीव कुमार ने सहअतिथियों के साथ परंपरागत रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया।
एनटीपीसी रिहंद द्वारा आस-पास के ग्रामीण बच्चों के लिए उनकी सांस्कृतिक धरोहर को प्रोत्साहित करने, संजोए रखने के उद्देश्य से आयोजित किए गए।
सम्मेलन में ग्रामीण युवा पीढ़ियों को उनकी सांस्कृतिक परंपराओं को प्रस्तुत करने,साझा करने, और उन्हें बढ़ावा देने का अवसर प्रदान किया गया। सम्मेलन का यह भी उद्देश्य था कि युवाओं को उनकी सांस्कृतिक धरोहर का महत्व समझाया जा सके।
कार्यक्रमों की कड़ी में विभिन्न विद्यालयों के बालकों एवं बालिकाओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों में नृत्य की प्रस्तुति दी गयी जिसमें कजरी,कर्मा नृत्य, संथाली नृत्य,गोंडिया नृत्य,नेपाली नृत्य आदि प्रस्तुत किए गए।
तत्पश्चात मुख्य अतिथि श्री संजीव कुमार ने अपने सम्बोधन में कहा कि “सोनदर्पण” के माध्यम एनटीपीसी रिहंद ने आस-पास के ग्रामीण बच्चों को नृत्य, संगीत, कला में अपने कौशल का प्रदर्शन करने का एक सुनहरा अवसर व प्लेटफॉर्म दिया। इससे न केवल उनकी सांस्कृतिक ज्ञान में बढ़ोतरी हुई, बल्कि उन्हें अपनी रूचि के अनुसार अपनी प्रतिभा दिखाने का भी अवसर मिला।
सम्बोधन की कड़ी में अपर महाप्रबंधक (मानव संसाधन) श्री जाकिर खान ने अपने उद्बोधन में कहा कि “सोनदर्पण” का आयोजन ‘वीएसआर क्षेत्र’ में पहली बार किया गया है जिसमें ‘म्योरपुर ब्लॉक’ के विद्यालयों से जुड़े विद्यार्थियों को अपनी प्रतिभाओं का प्रदर्शन करने का मौका मिला। कार्यक्रम में लगभग आस-पास के 25 गांवों के लगभग 250 छात्रों ने भाग लिया।उन्होने यह भी कहा कि एनटीपीसी रिहंद भविष्य में भी इस तरह के कार्यक्रम आयोजित करता रहेगा जिससे हमारे जनजातीय समुदाय का उत्थान हो सके।
कार्यक्रम में प्रमुख रूप से महाप्रबंधक (तकनीकी सेवाएँ) श्री अमित कुमार कुलश्रेष्ठा,महाप्रबंधक (प्रचालन एवं अनुरक्षण) श्री पंकज मेदिरत्ता, महाप्रबंधक (परियोजना) श्री प्रदीप बलवंत परांजपे,महाप्रबंधक (प्रचालन) श्री संजय कुमार श्रीवास्तव, महाप्रबंधक (एडीएम) श्री एस एस प्रधान, महाप्रबंधक (मैंटेनेंस) श्री राजेश नारायण सिन्हा, अध्यक्षा वर्तिका महिला मण्डल समिति श्रीमती माया सिंह,वर्तिका महिला मण्डल की समस्त पदाधिकारी सदस्याएं,विभिन्न यूनियन एवं एशोसियेशन के प्रतिनिधिगण और मीडिया के प्रतिनिधिगण भी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन कार्यपालक (नैगम सामाजिक डाईतवा) सुश्री नर्गिस अंसारी ने किया।

रवीन्द्र केसरी सोनभद्र

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper