धर्मलाइफस्टाइल

कब से हैं शारदीय नवरात्रि? इस बार किस पर सवार होकर आएंगी मां भगवती? जानें तिथि, मुहूर्त और महत्व

 


अयोध्या. सनातन धर्म में नवरात्रि का पर्व बहुत महत्व रखता है. वैसे तो साल में चार नवरात्रि होती हैं. इनमें से एक चैत्र नवरात्रि, दूसरी शारदीय नवरात्रि और दो गुप्त नवरात्रि होती हैं. नवरात्रि में 9 दिनों तक मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की आराधना की जाती है. नवरात्रि से ही शुभ कार्यों की भी शुरुआत होती है.

हिंदू पंचांग के मुताबिक शारदीय नवरात्रि की शुरुआत इस वर्ष 15 अक्टूबर से हो रही है, जो 24 अक्टूबर तक चलेगी. धार्मिक मान्यता के मुताबिक, शारदीय नवरात्रि में घट स्थापना और नौ दिनों तक मां दुर्गा के नौ रूपों की उपासना करने से साधक को सुख-समृद्धि तथा ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है.

अयोध्या के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य पंडित कल्कि राम बताते हैं कि धार्मिक शास्त्रों के मुताबिक, शारदीय नवरात्रि में शुभ मुहूर्त पर घट स्थापना की जाती है. घट स्थापना निश्चित समय में चित्रा नक्षत्र के दौरान ही होती है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, चित्रा नक्षत्र 14 अक्टूबर को शाम 4:24 से शुरू होकर 15 अक्टूबर शाम 6:13 तक रहेगा. वहीं अभिजीत मुहूर्त 15 अक्टूबर को सुबह 11:04 से लेकर 11:50 के बीच रहेगा.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper