कोई चुपके से आपकी कॉल तो नहीं कर रहा रिकॉर्ड, ऐसे कर सकते हैं पता

 

नई दिल्ली। गूगल (Google) ने इस साल कॉल रिकॉर्डिंग (Call Recording) ऐप्स को बंद कर दिया है. अगर आप गूगल डायलर (google dialer) इस्तेमाल करते होंगे, तो इस पर गौर किया होगा. पहले किसी नंबर को डायल करने पर हमें कॉल रिकॉर्डिंग का एक ऑप्शन मिलता था. गूगल डायलर से कॉल रिकॉर्डिंग का फीचर हटने के बाद कई दूसरी कंपनियों (other companies) ने भी अपने प्लेटफॉर्म्स से इस फीचर को हटा दिया है.

हालांकि, अभी भी कई तरीके हैं, जिनकी मदद से लोग कॉल रिकॉर्डिंग कर सकते हैं. कभी आपको इस बात पर शक हो कि कोई आपकी कॉल रिकॉर्ड कर रहा है, तो आप आसानी से पता कर सकते हैं। जब कोई शख्स आपकी कॉल रिकॉर्ड करता है, तो आपको कुछ सिग्नल मिलते हैं. इन सिग्नल्स की मदद से आप कॉल रिकॉर्डिंग का पता कर सकते हैं. ज्यादातर मामलों में लोग इन हिंट्स पर ध्यान नहीं देते हैं।

पॉपुलर iPhone ऐप से लीक हो गई लोगों की कॉल रिकॉर्डिंग
इसके लिए आपको सिर्फ बात करते वक्त अलग से आने वाले साउंड पर ध्यान देना होगा. आइए जानते हैं आप कैसे पता लगा सकते हैं कि आपकी कॉल रिकॉर्ड हो रही है या नहीं.

Beep की आवाज है सिग्नल
दरअसल, बहुत से देश में चुपके से किसी की कॉल रिकॉर्ड करना अवैध है. यही वजह है कि ज्यादातर मोबाइल फोन मैन्युफैक्चर्र्स हैंडसेट में Beep साउंड ऐड कर देते हैं. इसकी वजह से जब कोई आपकी कॉल रिकॉर्ड करता है, जो आपको Beep का साउंड सुनाई देता है.

अगर आपके फोन पर किसी कॉल के दौरान इस तरह का साउंड आता है, तो समझ लें की आपकी कॉल रिकॉर्ड हो रही है. यह फीचर सभी फोन्स के साथ नहीं आता है. इसलिए इस पर पूरी तरह से निर्भर नहीं रह सकते हैं.

सिंगल बीप भी है सिग्नल
कई बार कॉल रिकॉर्डिंग के वक्त सिंगल बीप का साउंड भी आता है. इन मामलों में जैसा ही आपकी कॉल कनेक्ट होती है, उसी वक्त बीप का लंबा साउंड सुनाई देता है. यह साउंड कुछ और नहीं बल्कि रिकॉर्डिंग के एक्टिवेट होने का होता है. यह सिग्नल फीचर फोन्स में मिलता है.

इसके अलावा कई बार कॉल रिकॉर्डिंग पर आपको एक मैसेज मिलता है. इस मैसेज में कॉल रिकॉर्डिंग शुरू होते ही आपको दूसरा ऑडियो भी सुनाई देगा, जिस पर कॉल रिकॉर्डिंग शुरू होने का मैसेज मिलेगा. वैसे अब कॉलिंग रिकॉर्डिंग के मामले बहुत कम हो गए हैं.

इसकी प्रमुख वजह गूगल समेत ज्यादातर कंपनियों द्वारा कॉल रिकॉर्डिंग को रिमूव करना है. गूगल के बाद Truecaller ने भी अपने प्लेटफॉर्म से कॉल रिकॉर्डिंग का फीचर बंद कर दिया था. जिन कंपनियों के फोन में गूगल डायलर का इस्तेमाल होता है, उनमें आपको वैसे ही यह ऑप्शन अब नहीं मिलेगा.

हालांकि, फीचर फोन्स में अभी भी कॉल रिकॉर्डिंग का फीचर मिलता है. इसकी मदद से कोई भी आसानी से आपकी कॉल रिकॉर्ड कर सकता है. ऐसी किसी भी स्थिति से बचने के लिए आपको ऊपर बताई बातों का ध्यान रखना चाहिए.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper