गांवों से संकलित माटी से दिल्ली में बनेगी भव्य अमृत वाटिका,होगा औषधीय पौधों का रोपण-राजेश वर्मा

सीतापुर। आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम का भव्य आयोजन राजकीय इण्टर कालेज के परिसर में किया गया। कार्यक्रम के दौरान विभिन्न विद्यालयों जैसे हिन्दू कन्या पाठशाला, प्राथमिक विद्यालय मिश्रापुर, राजकीय इण्टर कालेज, राजकीय बालिका इण्टर कालेज, आर्य कन्या इण्टर कालेज, कम्पोजिट विद्यालय भगौतीपुर आदि के छात्र-छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का मनमोहक प्रस्तुतीकरण किया गया।
मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम में समस्त विकास खण्डों, नगर पालिका परिषदों एवं नगर पंचायतों से भव्य यात्रा का आयोजन करते हुये अमृत कलश लाये गये, जिन्हे सम्मान सहित स्थापित किया गया। एनसीसी कैडटों द्वारा इनकी अगवानी की गयी तथा महिलाओं द्वारा पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया। इन अमृत कलशों में विभिन्न गांवों से एकत्रित की गयी मिट्टी एवं अक्षत संकलित किया गया है, जिसे जिला मुख्यालय से लखनऊ एवं लखनऊ से दिल्ली भेजा जायेगा।
सांसद सीतापुर राजेश वर्मा व अन्य जनप्रतिनिधियों द्वारा दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया। गायिका आयुषी पाण्डेय एवं राधिका श्रीवास्तव द्वारा सरस्वती वंदना, देशभक्ति गीत व अन्य लोकगीतों का गायन किया गया। इसके पश्चात सांसद राजेश वर्मा ने सभी जनप्रतिनिधियों एवं अन्य लोगों को अमृतकाल के पंचप्रण की शपथ भी दिलायी। सांसद व अन्य जनप्रतिनिधियों द्वारा स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं शहीदों के परिजनों को शाल पहनाकर एवं अशोक की लाट देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में जिन बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम की मनमोहक प्रस्तुति की गयी थी, उन्हें प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर सांसद राजेश वर्मा ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत मेरा माटी मेरा देश कार्यक्रम आयोजन किया जा रहा है, जिसमें सभी लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया है। उन्होंने कहा कि जो भी कलश यहां पर आये हैं उनमें हर गांव की मिट्टी है। कलश में गांव की महिलाओं ने भावनात्मक तरीके से चावल व गांव की मिट्टी डाली है जो कलश पहले लखनऊ जायेगा, बाद में दिल्ली जायेगा, जिससे दिल्ली में भव्य अमृत वाटिका बनेगी। इस अमृत वाटिका में औषधीय पौधों का रोपण वृहद स्तर पर किया जायेगा। उन्होंने कहा कि हमारे देश के वीर सपूतों ने देश को आजाद कराने में अपने जीवन की आहुति दी है, जिन्हें हमें निरन्तर याद करना है। यह मिट्टी हमें उन्हीं वीर बलिदानियों की याद दिलाती रहेगी। उन्होंने भव्य कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिये जिला प्रशासन एवं समस्त अधिकारियों तथा कर्मचारियों को प्रोत्साहित करते हुये कहा कि लोगों के भीतर देशप्रेम की भावना का संचार तथा इस मिट्टी से भावनात्मक जुड़ाव किये जाने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री के ‘‘मेरी माटी मेरा देश‘‘ के विचार को इस कार्यक्रम के द्वारा सार्थकता प्रदान की गयी है।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये नगर विकास मंत्री राकेश राठौर गुरू ने कहा कि यह कार्यक्रम हमारी देशभक्ति की भावना को और सुदृढ़ करेगा तथा देश को निरन्तर आगे बढ़ाने हेतु सभी को प्रेरित करेगा।
विधायक सेवता ज्ञान तिवारी ने मेरी माटी मेरा देश अभियान की सार्थकता एवं महत्व के विषय में विस्तारपूर्वक बताते हुये कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में इसी प्रकार पूर्व में एक अभियान चलाकर गांव-गांव घर-घर से लोहा एकत्रित किया गया था, जिसका प्रयोग दुनिया की सबसे ऊंची सरदार बल्लभ भाई पटेल जी की प्रतिमा के निर्माण में किया गया, जो कि विश्व में विख्यात है। इसी प्रकार देश के सभी गांवों की मिट्टी का एकत्रीकरण कर दिल्ली में एक भव्य वाटिका निर्माण कराया जायेगा, जो सभी देशवासियों को गौरवान्वित करेगी।
विधायक महोली शशांक त्रिवेदी ने कहा कि यह अत्यन्त गौरव की बात है कि हम सभी के गांव की मिट्टी इस महान कार्य हेतु संकलित कर भेजी जा रही है। विधायक बिसवां निर्मल वर्मा ने कहा कि राष्ट्र के प्रति समर्पण के भाव को उत्पन्न किये जाने हेतु प्रधानमंत्री की मेरी माटी मेरा देश जैसे भव्य कार्यक्रम की सोच अत्यन्त प्रशंसनीय है।
नगर पालिका परिषद सीतापुर अध्यक्षा नेहा अवस्थी ने कहा कि अखण्ड भारत के स्वप्न को संजोये इस कार्यक्रम का महान उद्देश्य जन-जन में देशभक्ति एवं देशप्रेम की भावना का संचार करना है। जब यह मिट्टी और चावल के दानें दिल्ली पहुंचेंगे तो निश्चय ही अखण्ड भारत का स्वप्न साकार होगा और हम लोगों के लिये वह गौरवपूर्ण क्षण होगा।
कार्यक्रम के दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष श्रद्धा सागर, जिलाधिकारी अनुज सिंह, मुख्य विकास अधिकारी अक्षत वर्मा, पूर्व विधायक सुनील वर्मा, जिलाध्यक्ष भाजपा राजेश शुक्ला सहित संबंधित अधिकारी व भारी संख्या में आमजन उपस्थित रहे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper