घर की तिजोरी में जरूर रखें ये चीजें, नहीं होगी धन की कभी भी कमी

नई दिल्ली: हर किसी की चाहत होती है कि उनके घर में कभी भी धन की कमी न हो और वह सफल व्यक्ति बनें। जिसके लिए सभी काफी मेहनत भी करते हैं लेकिन बावजूद इसके उन्हें सफलता नहीं मिलती। वास्तु शास्त्र के अनुसार, मेहनत के साथ-साथ भाग्य का होना भी जरूरी है। लेकिन कई बार लक्ष्मी जी की कृपा न होने पर भी आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए जरूरी है मां की कृपा पाने के लिए कुछ वास्तु उपाय को अपनाया जाए।

इन्हीं वास्तु उपाय में एक घर की तिजोरी के बारे में है। आमतौर पर तिजोरी सभी के घरों में होती है। लेकिन कई लोगों की आदत होती है कि वो इसे ऐसे ही खाली छोड़ देते हैं। लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। घर की तिजोरी या अलमारी में कुछ रुपए के साथ कुछ चीजों को जरूर रखना चाहिए। इससे घर में धन की कमी नहीं होगी। साथ ही मां की कृपा भी आप पर बनी रहेगी।

कुबेर यंत्र
वास्तु शास्त्र में कुबेर यंत्र को बहुत ही प्रभावशाली माना गया है। इसको घर में रखने से सुख समृद्धि बनी रहती है। इसलिए घर की तिजोरी या फिर अलमारी में इसे जरूर रखना चाहिए। इससे आपके घर में धन की कमी नहीं होगी। आप इसके अलावा श्री यंत्र भी रख सकते हैं।

कमल का फूल
कमल का फूल लक्ष्मी मां के सबसे प्रिय फूलों में से एक है। इसलिए मां लक्ष्मी को पूजा के दौरान कमल का फूल जरूर चढ़ाया जाता है। इसके अलावा इस फूल को घर की तिजोरी में भी जरूर रखना चाहिए। इसे लक्ष्मी माता का आगमन होता है साथ ही मां आप पर हमेशा कृपा बनाए रखेंगी। लेकिन कमल का फूल रखने के बाद इस बात का ध्यान रखें कि वह जैसे ही सूख जाए उसे तुरंत बदल दें।

हल्दी की गांठ
वास्तु शास्त्र के अनुसार, हल्दी की गांठ भी आर्थिक तंगी से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकती है। इसके लिए बस आप एक हल्दी की गांठ को लाल या फिर पीले रंग के कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा आपके ऊपर बनी रहेगी साथ ही धन की कमी नहीं होगी।

तिजोरी में रखें भोजपत्र
तिजोरी में भोजपत्र रखना काफी लाभदायक माना जाता है। इसके लिए पहले लाल चंदन को पानी में घोल लें फिर इसे स्याही के रूप में इस्तेमाल करके मोर पंख की कलम बनाकर अखंडित भोजपत्र पर ‘श्री’ लिख दें। श्री’ लिखने के बाद अपनी तिजोरी या फिर अलमारी में रख दें।

दर्पण
वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में लगा दर्पण भी निगेटिव या फिर पॉजिटिव एनर्जी को दर्शता है। इसलिए तिजोरी के अंदर उत्तर दिशा की ओर एक शीशा टांग दें या फिर छोटा सा शीशा रख दें। ऐसा करने से धन की कमी नहीं होगी।

लाल रंग का कपड़ा
लाल कपड़ा मां लक्ष्मी का वस्त्र माना जाता है। ऐसे में मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए तिजोरी या फिर अलमारी में लाल रंग का कपड़ा बांधकर रख दें। इससे भी आमदनी बढ़ने लगेगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-----------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper