जनप्रतिनिधियों की विभागीय अधिकारियों के साथ समन्वय बैठक हुयी सम्पन्न

बरेली, 29 अक्टूबर। जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने कल मा0 जनप्रतिनिधियों के साथ आम जनमानस की समस्याओं के समाधान के सम्बन्ध में एक समन्वय बैठक विकास भवन सभागार में की। बैठक में सड़कों, विद्युत, जल जीवन मिशन, स्वास्थ्य, शिक्षा, सिंचाई आदि से सम्बंधित समस्याओं को जनप्रतिनिधियों द्वारा उठाया गया और सम्बंधित अधिकारी द्वारा उस पर व्यापक जानकारी दी गई व समस्याओं का निराकरण किया गया।

मा0 जनप्रतिनिधियों द्वारा बताया गया कि जिन रोडों की स्थिति बेहतर है उन्हीं को बनवाने हेतु प्रपोजल भेजा जाता है जबकि जिन रोडों की स्थिति अत्यधिक खराब है उन पर कोई कार्यवाही नहीं की जाती है। जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि अभी तक जिन भी रोडों की स्वीकृति प्राप्त हो गयी हैं उन सभी की विधानसभा वार सूची मा0 जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध करायें और यदि जनप्रतिनिधियों द्वारा उनके अतिरिक्त यदि कोई अधिक खराब रोडों की जानकारी दी जाती है तो विभाग को प्रमाण पत्र देते हुये कि उक्त के स्थान पर अमुक रोड की स्थिति अत्यधिक खराब है और कार्य कराने की आवश्यकता ज्यादा महत्वपूर्ण है, रोडों का प्रपोजल बदलवाया जाये।

अधिशासी अभियंता पीडब्लूडी ने बताया कि जनपद में 323 सड़कों की गड्ढा मुक्ति की कार्ययोजना बनी थी सभी पर कार्य चल रहा है। मंडी परिषद की 28 सड़कों व गन्ना विभाग की 44 सड़कों का कार्य पीडब्लूडी विभाग द्वारा करवाया जायेगा। इस पर भी जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिये गये कि जिन रोडों का कार्य पूर्ण हो चुका है तथा जिन रोडों पर कार्य चल रहा है उनकी अलग-अलग सूची उपलब्ध करायी जाये।

जिला पंचायत प्रतिनिधि द्वारा विगत बैठक में भी बताया गया था कि जिला पंचायत की 12 सड़कों की एनओसी लोक निर्माण विभाग से लम्बित है जो कि अभी भी अप्राप्त है। उक्त क्रम में जिलाधिकारी ने तीन दिन के अन्दर एनओसी जारी करने के निर्देश दिये।

मा0 जनप्रतिनिधियों द्वारा अवगत कराया गया कि ग्रामीण क्षेत्रों में जल जीवन मिशन के अन्तर्गत कार्य करने वाली एजेंसियां ग्राम प्रधानों के पास जा रही हैं और उनसे कार्य पूर्ण होने के प्रमाण पत्र पर साइन करने को कह रही हैं, जबकि ना तो रोडे सही हुयी हैं और ना ही पानी की आपूर्ति शुरू हुई है। इस पर जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिये कि समस्त ग्राम प्रधानों को पत्र जारी किया जाये कि बिना कार्य पूर्ण हुये कोई भी ग्राम प्रधान प्रमाण पत्र पर हस्ताक्षर ना करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि जल जीवन मिशन के अन्तर्गत कराये जा रहे कार्यों की तीन तरह की सूची तैयार की जाये कि पहली जिसमें पानी की आपूर्ति शुरू हो गयी हो, सभी रोडे बन गयी है, दूसरी जिनमें पानी आपूर्ति शुरू हो गयी है लेकिन रोडे नहीं बनी है तथा तीसरी जिनमें उपरोक्त दोनों में से कोई कार्य पूर्ण नहीं हुआ है लेकिन कार्य चल रहा है।

जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिये कि जो रोडे बिना स्वामित्व की हैं उन्हें जिला पंचायत के द्वारा बनवाया जाये। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से अपील करी कि वे किसान बन्धुओं को समझाये कि वे पराली ना जलाएं, इस हेतु वेस्ट डी कम्पोजर विभाग से प्राप्त करें और उसका उपयोग करें। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि जिन विभागों से सम्बंधित बिन्दु इस बैठक में उठते हैं उन विभागों से सम्बंधित अधिकारी बैठक में अवश्य उपस्थित रहे जो अधिकारी आज की बैठक में उपस्थित नहीं हैं उन्हें चेतावनी पत्र जारी किया जाये। उन्होंने कहा कि जो भी गौशालाएं बन कर तैयार हो जायें, उसमें गौवंशों को भेजना सुनिश्चित करें।

विद्युत विभाग की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि कलेक्ट्रेट, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कार्यालय आदि की बिजली ना काटी जाये, इससे आम जनमानस को असुविधा का सामना करना पड़ता है इस हेतु सम्बंधित को सख्त निर्देश दिये जायें। अधिशासी अभियंता विद्युत विभाग ने बताया कि 25 पावर हाउस/ट्रांसफार्मर की क्षमता वृद्धि के लिये प्रस्ताव भेजा गया है, रजऊ में काम पहले शुरू होगा। भोजीपुरा में 56 ट्रांसफार्मर की क्षमता वृद्धि की जा रही है।

विगत बैठक में विकास खण्ड मझगवां ग्राम मोहम्मद गंज गौटिया की प्राथमिक विद्यालय के परिसर में बड़ी-बड़ी झाड़िया एवं पानी भराव की शिकायत आयी थी। जिस पर बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि झाड़ी एवं पानी भराव की समस्या को ठीक करा दिया गया है।

विगत बैठक में मा0 जनप्रतिनिधियों द्वारा बताया गया था कि रामगंगा पुल के आस-पास के क्षेत्र में पुलिस के द्वारा चेकिंग के नाम पर जनता को परेशान किया जा रहा है। जिस पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने बताया कि फोटो चालान हेतु निर्देशित कर दिया गया है।

मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा बताया गया कि पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारक जिनके कार्ड में 6 या उससे अधिक सदस्य हैं तथा 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग वाले व्यक्तियों का आयुष्मान कार्ड बन रहा है। विगत 17 सितम्बर से अब तक दो लाख दो हजार आयुष्मान कार्ड बनाये गये हैं। प्रदेश में जनपद की स्थिति 11वें स्थान पर है। डेंगू और मलेरिया के दृष्टिगत साफ-सफाई का कार्य चल रहा है।

बैठक में जनप्रतिनिधियों में मा0 मंत्री वन एवं पर्यावरण डॉ0 अरूण कुमार, मा0 विधायक मीरगंज डॉ0 डी0सी0 वर्मा, मा0 विधायक फरीदपुर डॉ0 श्याम बिहारी लाल, मा0 विधायक बिथरी चैनपुर डॉ0 राघवेन्द्र शर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष के प्रतिनिधि, मा0 पूर्व विधायक बहोरन लाल मौर्य, अधिकारियों में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक घुले सुशील चन्द्रभान, नगर आयुक्त निधि गुप्ता वत्स, मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 विश्राम सिंह, परियोजना निदेशक डीआरडीए तेजवंत सिंह, डीसी मनरेगा हसीब अंसारी सहित समस्त सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper