जल्दी मिलेगा अच्छी बारिश का ‘तोहफा’, तेज हुई मानसून की चाल, आज यहां बरसेंगे बादल

नई दिल्ली: मानसून के इंतजार में बैठे देश को जल्दी खुशखबरी मिल सकती है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिणपश्चिम मानसून के आगे बढ़ने को लेकर कई हिस्सों में स्थिति अनुकूल बनी हुई है। खबर है कि पूर्वोत्तर राज्यों में भी आज से बारिश की गतिविधियों में इजाफा होने के आसार हैं। विभाग पहले ही बता चुका है कि इस बार मानसून में अधिक बारिश होने की उम्मीद है।

IMD की तरफ से मंगलवार को जारी की गई विज्ञप्ति के अनुसार, दक्षिण पश्चिम मानसून मध्य अरब सागर, कर्नाटक, तमिलनाडु, बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पश्चिम और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों और केरल, बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पूर्व के पूरे हिस्से में आगे बढ़ गया है। वहीं, अरब सागर, कर्नाटक, कोंकण और गोवा, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अगले दो-तीन दिनों के दौरान दक्षिण पश्चिम मानसून के लिए स्थिति अनुकूल बनी हुई हैं।

IMD ने मंगलवार को बताया कि अगले 5 दिनों के दौरान केरल और माहे और लक्षद्वीप में हल्की या मध्यम बारिश, कर्नाटक में छिटपुट से व्यापक बारिश और आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और तमिलनाडु, पुडुचेरी और करईकल में छिटपुट बारिश के आसार हैं। साथ ही पांच दिनों के दौरान बिहार, झारखंड, ओडशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में छिटपुट बारिश हो सकती है। इसके अलावा मंगलवार को पंजाब, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और उत्तराखंड में बारिश की संभावनाएं हैं। अगले तीन दिनों के दौरान जम्मू और कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश की संभावनाएं हैं। IMD का कहना है कि देश में अगले 5 दिनों के दौरान लू की स्थिति बनने के आसार नहीं हैं।

देश में इस मानसून अधिक बारिश होने की संभावना: आईएमडी
भाषा के अनुसार, देश में मानसून के इस मौसम में पहले लगाए गए अनुमान से अधिक बारिश होने की उम्मीद है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को यह जानकारी दी जिससे भरपूर कृषि उत्पादन और मुद्रास्फीति पर लगाम लगने की उम्मीद जगी है। आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने यहां संवाददाताओं से कहा, ”मानसून के इस मौसम में औसत बारिश के दीर्घकालिक अवधि औसत के 103 फीसद रहने की संभावना है।”

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper