टोयोटा ने लांच की दो सेल्फ चार्जिंग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक कार

भोपाल : टोयोटा वेलफायर, एक सेल्फ चार्जिंग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन (Self Charging Hybrid Electric Vehicle) है, जो लग्जरी और शिल्प कौशल (luxury and craftsmanship) की उत्कृष्ट कृति है। फरवरी 2020 में टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (TKM) द्वारा लॉन्च किया गया, वेलफायर के शानदार और विशाल अंदरूनी भाग समृद्धता का दावा करते हैं जबकि राजसी और निडर बाहरी एक स्थायी छाप छोड़ते हैं। वेलफायर, एक मजबूत हाइब्रिड होने के कारण, कम ईंधन की खपत और कार्बन फुटप्रिंट सुनिश्चित करते हुए एक शक्तिशाली ड्राइविंग अनुभव प्रदान करता है। 2.5-लीटर 4-सिलेंडर गैसोलीन हाइब्रिड इंजन 86 kW (115 BHP) और 198 Nm @ 2800-4000 rpm का अधिकतम टॉर्क प्रदान करता है, वेलफायर दो इलेक्ट्रिक मोटर्स के साथ संचालित होता है और एक हाइब्रिड बैटरी एक सुखद ड्राइविंग प्रदान करते हुए कम उत्सर्जन सुनिश्चित करती है। अनुभव। अध्ययनों से पता चला है कि मजबूत हाइब्रिड वाहन 40% दूरी और 60% समय इलेक्ट्रिक या शून्य उत्सर्जन मोड पर इंजन बंद (विशिष्ट परीक्षण स्थितियों के तहत) चला सकते हैं। वेलफायर के अंदर का शानदार हिस्सा इसकी बेहतर सुगमता को पूरी तरह से पूरक करता है। केबिन एक निजी सुइट जैसा दिखता है, जो लेदर अपहोल्स्ट्री, मंत्रमुग्ध कर देने वाले ट्विन सनरूफ, ओटोमन फ़ंक्शंस के साथ पावर-एडजस्टेबल सीटें, 17-स्पीकर जेबीएल प्रीमियम ऑडियो, 16 कलर्स एम्बिएंट लाइट और सुपर लॉन्ग सीट स्लाइडिंग फंक्शन जैसी कई उन्नत सुविधाओं से अलंकृत है।

शानदार और बोल्ड एक्सटीरियर भी शानदार और आकर्षक ऑन-रोड उपस्थिति प्रदान करने के लिए पूरी तरह से डिज़ाइन किया गया है। बोल्डनेस की विशेषता सिंगल इनगॉट-शेप्ड ग्रिल डिज़ाइन, आक्रामक रूप से आकार के त्रिकोणीय फॉग लैंप बेज़ेल्स, दो स्क्वायर प्रोजेक्टर के साथ ऊपरी हेडलैम्प्स – ब्लू एक्सेंट एक्सटेंशन के साथ, छेनी वाली बॉडी स्ट्रक्चर। पावर स्लाइडिंग डोर, टू-पार्ट रियर कॉम्बिनेशन लैंप, R17 हाइपर क्रोम अलॉय व्हील और ऑटो एलईडी हेडलैंप इस शानदार लाउंज को सबसे अलग बनाते हैं। इसके अलावा, जैसा कि दुनिया में कहीं भी निर्मित हर टोयोटा वाहन के मामले में है, सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता है। वेलफायर यात्रियों और पैदल चलने वालों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कई सक्रिय और निष्क्रिय अत्याधुनिक सुरक्षा प्रणालियों और प्रौद्योगिकियों से भरी हुई है। 7 एसआरएस एयरबैग और वीडीआईएम (वाहन की गतिशीलता एकीकृत प्रबंधन) वाहन के प्रदर्शन नियंत्रण प्रौद्योगिकी के आधार पर वाहन की स्थिरता के लिए एक सक्रिय विशेषता है। अन्य सुरक्षा सुविधाओं में आपातकालीन ब्रेक सिग्नल, हिल स्टार्ट असिस्ट (एचएसी) और वाहन स्थिरता नियंत्रण (वीएससी) शामिल हैं।

टोयोटा के विद्युतीकृत वाहनों की लाइनअप के लिए वेलफायर भी एक और मील का पत्थर उत्पाद है। पर्यावरण और स्थिरता के लिए चिंता कंपनी के व्यवसाय के मूल में है और यह इसके डीएनए का एक हिस्सा है। एक मजबूत हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन (SHEV) के रूप में वेलफायर को किसी बाहरी चार्जिंग सुविधा की आवश्यकता नहीं होती है। इसकी पुनर्योजी ब्रेकिंग बैटरी में ब्रेक लगाने से उत्पन्न ऊर्जा के भंडारण की अनुमति देती है। कुशल गैसोलीन हाइब्रिड इंजन अनुकरणीय शक्ति, ईंधन दक्षता, हाइब्रिड सिस्टम द्वारा समर्थित पर्यावरणीय प्रदर्शन प्रदान करता है, परीक्षण एजेंसी (मानक परीक्षण स्थितियों के तहत) और त्वरण द्वारा प्रमाणित 16.35kmpl की बेजोड़ ईंधन दक्षता प्रदान करता है। साथ में, वे कार्बन उत्सर्जन को कम करने में मदद करते हैं जिससे पर्यावरण पर काफी दीर्घकालिक सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। पारंपरिक कारों की तुलना में, टोयोटा वेलफायर एक शांत ड्राइविंग अनुभव और एक पूर्ण शांत केबिन वातावरण प्रदान करता है।

टोयोटा वेलफायर तीन प्रमुख रंगों- व्हाइट पर्ल, बर्निंग ब्लैक और ब्लैक में उपलब्ध है। अधिक जानकारी के लिए, इच्छुक ग्राहक अपने निकटतम टोयोटा डीलरशिप से संपर्क कर सकते हैं या बस https://www.toyotabharat.com/शोरूम/वेलफायर/#p=1 पर जा सकते हैं। एक्स-शोरूम कीमत: 90,80,000 रुपये (कीमतें केरल को छोड़कर पूरे देश में एक्स-शोरूम स्तर पर समान होंगी)

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper