तीन पत्नियां, एक छलनी और एक दिया…नहीं देखा होगा ऐसा करवा चौथ

चित्रकूट. करवाचौथ पर सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और सुखी जीवन के लिए व्रत रखती हैं, लेकिन क्या आपने एक पति के लिए तीन पत्नियों को एक साथ व्रत रखते और पूजा करते हुए देखा है? वो भी तब जब तीनों पत्नियां आपस में सगी बहनें हों. जी हां, यूपी के चित्रकूट में रहने वाले कृष्णा की तीन पत्नियां हैं, तीनों सगी बहनें हैं. तीनों बहनों ने करीब 18 साल पहले कृष्णा को अपना पति स्वीकार किया था. तब से आज तक तीनों बहने एक साथ खुशी-खुशी रह रही हैं.

तीनों बहने एक साथ ही करवा चौथ का त्योहार मनाती हैं. चित्रकूट निवासी तीन बहनें शोभा, रीना और पिंकी की शादी कृष्णा से 18 साल पहले हुई थी. कृष्णा उनके पिता की दुकान में नौकर था तभी बड़ी बहन शोभा को उससे प्यार हो गया और दोनों ने मंदिर से शादी कर ली जिसके बाद शोभा अपने पति कृष्णा के साथ अपने पिता के घर पर ही रह रही थी उसी दौरान कृष्णा को उसकी छोटी बहन रिंकी से प्रेम प्रसंग चलने लगा और उसने भी मंदिर से शादी कर ली. इसके बाद दोनों एक किराए के मकान पर रहने लगे तभी तीसरी बहन पिंकी से भी उनके बीच प्रेम प्रसंग चलने लगा, जिसके कुछ दिनों बाद कृष्णा ने पिंकी से भी मंदिर में शादी कर ली.

तीनों सगी बहनों से कृष्णा के शादी करने पर बाजार में चर्चा का विषय बना रहा, जिसके चलते कृष्णा अपने परिवार व समाज से दूर एक किराए के मकान पर रह रहा है, जबकि तीनों बहनों ने बुंदेलखंड विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर की डिग्री ले रखी है. जब तीनों बहनों ने कृष्णा से शादी ​की थी तब यह शादी काफी चर्चा में रही थी. तीनों बहनें एक पति के साथ खुशी-खुशी रह रही हैं. ये बहनें हर साल सुहाग का त्योहार करवाचौथ भी एक साथ ही मनाती हैं. इस साल भी करवाचौथ पर तीनों बहनों ने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखा. शाम को चांद के सामने पति के हाथों व्रत तोड़ा. तीनों बहने अपने पति को राजा दशरथ का अवतार मानती हैं तीनों बहनों के दो दो बच्चे हैं तीनों सभी बहनें अपने पति को एक दिव्य पुरुष मानती है.

तीनों बहनों शोभा रिंकी और पिंकी का कहना है कि मां काली से मिली शक्ति के दम पर वह पूरी दुनिया को यह मिसाल देना चाहती कि अगर स्त्री अगर चाहे तो वह समान पुरुष को भी राजा दशरथ जैसे बना सकती है. वहीं उसके पति किशन सोनी उर्फ कृष्णा का कहना है कि उनकी पत्नी साधी और सादा जीवन व्यतीत करती हैं. उसकी तीनों पत्नियां उससे कोई डिमांड नहीं करती हैं और आपस में तीनों मिलजुल कर रहती है इसलिए उनको अपना परिवार चलाने में किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं आती है.

news18 से साभार

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-----------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper