दिल्ली एयरपोर्ट: जब्त हुई 27 करोड़ की घड़ी, खासियत जानकर उड़ जाएंगे होश

नई दिल्ली: हाल ही में दिल्ली एयरपोर्ट से एक बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल यहां कस्टम अधिकारियों ने एक भारतीय यात्री से कुछ घड़ियां जब्त की हैं। इस मामले में मिली जानकारी में यह बताया जा रहा है कि ये घड़ियां तस्करी के लिए लाई गई थीं और आपको बता दें कि इन घड़ियों की कीमत आपके होश उड़ा देगी। आइए जानते है आखिर क्या है यह पूरा माजरा..

27 करोड़ की एक घड़ी..
जैसा कि हमने आपको बताया कस्टम विभाग ने इस भारतीय शख्स के पास से करीब 28 करोड़ 17 लाख का माल बरामद किया है, जिसमें एक घड़ी ऐसी है, जिसकी अकेले की कीमत 27 करोड़ रुपये है, जी हां चौंक गए ना? लेकिन यह सच है। अपने कीमत से यह घड़ी सबके लिए चर्चा का विषय बन गई है, 27 करोड़ रुपये के कीमत वाली घड़ी की फोटो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। साथ ही लोगों के सवाल ये है कि आखिर इसमें ऐसा है क्या कि इसकी कीमत 27 करोड़ रुपये हो गई। तो चलिए हम आपको इसका भी जवाब देते है।

आम तोर पर कई ऐसे लोग है जिन्हे ऐसा है कि घड़ी का काम टाइम बताना है, लेकिन कई लोग इसे शौक और स्टेट्स सिंबल के हिसाब से भी देखते हैं। ऐसे में महंगी घड़ियां का कारोबार भी कई चर्चा में रहता है। तो आपको बताते हैं कि इस घड़ी में क्या खास है और कुछ घड़ियां किस वजह से महंगी होती है।

ये चीजें की गई जब्त
आपको बता दें कि दिल्ली एयरपोर्ट पर इस भारतीय यात्री से कई चीजें बरामद की गई है, इसमें एक हीरा जड़ित सोने का ब्रेसलेट, आईफोन-14 प्रो भी जब्त किया गया है। दुबई से आ रहे इस यात्री के पास से जो घड़ियां बरामद की गई हैं, उसमें 5 रोलेक्स, 1 जैकब और 1 पिएग्ट की घड़ी शामिल है। इन सामानों की कीमत करोड़ों रुपये बताई जा रही है, जिसे अब जब्त कर लिया गया है।

जानें 27 करोड़ की घड़ी में क्या है खास..
फिलहाल जिस घड़ी की सबसे ज्यादा चर्चा की जा रही है, उसकी कीमत 27 करोड़ 9 लाख 26 हजार 51 रुपये बताई जा रही है। आपको बता दें कि इस घड़ी की कंपनी का नाम जैकब एंड कंपनी है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि जैकब एंड कंपनी को महंगी घड़ियों की वजह से जाना जाता है। यह कंपनी की BL115.30 मॉडल घड़ी है। कंपनी बिलियनर्स सीरीज चलाती है, जिसकी घड़ियां करोड़ों रुपये की होती हैं। इन घड़ी की खास ये होती है कि सोने और डायमंड से बनी होती है, जिससे वह बहुत महंगी होती है और इस वजह से यह सबके लिए चर्चा का विषय बन जाती है।

गोल्ड और डाइमंड की घड़ी
आपको बता दें की जब्त की गई घड़ी ये 54 x 43 mm घड़ी है, जिसमें 18 कैरेट वाइट गोल्ड लगा है और 76 वाइट डायमंड लगे हैं। इस बारे में ऐसा बताया जाता है कि ये 269 कैरेट के डायमंड होते हैं। अगर मशीन की बात करें तो मैनुअल वाइंडिंग मुवमेंट होता है। कंपनी से खरीदने पर इसकी 2 साल की वारंटी भी होती है। जैकब की डायमंड रेंज में कई घड़ियां हैं। इन घड़ियों की कीमत डायमंड की वजह से बढ़ जाती है। इस एक घड़ी काफी फेमस है, जिसकी कीमत 18 मिलियन डॉलर थी यानी 1 अरब 47 करोड़ रुपये। फ़िलहाल 27 करोड़ की यह घड़ी सबके लिए चर्चा का विषय बनी हुई है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-----------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper