लाइफस्टाइलसेहत

धूप ने हाथ, पैर और गर्दन को कर दिया है काला? हल्दी में 2 चीजें मिलाकर दूर करें कालापन

नई दिल्ली. गर्मी के मौसम में धूप से हमारी त्वचा पर टैनिंग हो जाती है जिससे हम बेहद नाखुश हो जाते हैं. टैनिंग को हटाना आसान नहीं होता है और खासकर हाथ, पैर और गर्दन पर हुई टैनिंग को हटाना बहुत मुश्किल होता है. इससे बचने के लिए हम धूप में निकलने से पहले तो सनस्क्रीन लगा लेते हैं, लेकिन हाथ और पैरों की त्वचा पर ध्यान नहीं देते हैं. इस वजह से हमें टैनिंग से परेशान होना पड़ता है, लेकिन अगर हम कुछ बातों का ध्यान रखेंगे तो टैनिंग को हटाना आसान हो सकता है. आइए जानते हैं गर्दन, हाथ और पैरों की टैनिंग हटाने हम क्या-क्या घरेलू उपाय अपना सकते हैं.

टैनिंग को हटाने के लिए हल्दी, कच्चा दूध और बेसन का मास्क बनाया जा सकता है. इन सभी तत्वों में स्किन के लिए फायदेमंद गुण होते हैं जो टैनिंग को दूर करने में मदद करते हैं. इस मास्क को बनाने के लिए एक कटोरी में बेसन, कच्चा दूध और हल्दी को मिलाकर मिक्स करें. इस मिश्रण को हाथ, पैर और गर्दन में लगा कर ढीले करें और उसे लगभग 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में इस मास्क को स्क्रब करें और गुनगुने पानी से अच्छी तरह से धो लें.

टमाटर में लाइकोपीन नामक एक तत्व होता है जो त्वचा को निखारता है और टैनिंग को हटाने में मदद करता है. आप टमाटर को खीरे के साथ मिलाकर पेस्ट बना सकते हैं और इसे टैनिंग वाली जगहों पर लगाएं. इसे 20-30 मिनट तक छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें.

दही त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाता है और नींबू का उपयोग त्वचा को निखारने में मदद करता है. आप दही और नींबू को मिलाकर पेस्ट बना सकते हैं और इसे टैनिंग वाली जगहों पर लगाएं. इसे 20-30 मिनट तक छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें.

अलोवेरा त्वचा को शीतल, ताजगी और स्वस्थ बनाता है. आप अलोवेरा जेल को नीचे से खींचकर निकाल सकते हैं और इसे टैनिंग वाली जगहों पर लगाएं. इसे 20-30 मिनट तक लगे रहने के बाद गुनगुन पानी से साफ कर लें.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper