नहीं मिल पा रहा है मुफ्त राशन तो यहां पर करें शिकायत, फटाफट होगा समाधान

नई दिल्ली: Ration Card: सरकार ने कोरोना काल के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना (PMGKY) शुरू की थी, जिसके तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालों और मजदूरों को फ्री राशन (Free Ration) मुहैया कराया गया। वहीं हाल ही में इस योजना को लेकर कुछ बदलाव किए गए।

आपको बता दें इस योजना का फायदा लेने के लिए राशन कार्ड (Ration Card) का होना जरूरी है। लेकिन अब आप आधार कार्ड के जरिए भी इस योजना का फायदा उठा सकेंगे। वहीं कई लोग ऐसे भी हैं जो मुफ्त राशन (Free Ration) की सुविधा से वंचित रह जाते हैं। सरकार ने ऐसे लोगों के लिए शिकायत करने की सुविधा दी है। अब जिन्हें राशन नहीं मिल रहा है वो इस बारे में शिकायत कर सकते हैं। शिकायत करने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी। आप घर बैठे ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

अगर आपको राशन (Ration) नहीं मिल रहा है तो आप वेबसाइट और ई-मेल के जरिए ऑनलाइन शिकायत कर सकते हैं। इसके आलावा आप हेल्पलाइन नंबर का उपयोग करके शिकायत कर सकते हैं। जैसे अगर आप ई-मेल के जरिए शिकायत करते हैं तो आपको अपनी बात लिखकर राशन कार्ड नंबर के साथ राशन डिपो की भी जानकारी देनी होगी।

दिल्ली सरकार ने शिकायत करने के लिए टोल फ्री नंबर भी दे रखा है। आपको शिकायत करने के लिए टोल फ्री नंबर 1800110841 पर कॉल करना होगा। आपको फोन करने पर नाम, पता, राशन कार्ड से जुड़ी जानकारी देने के बाद राशन डिपो की भी जानकारी देनी होगी। इसके आलावा आप ऑफिस एड्रेस पर जाकर भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। वहीं राशन ब्लैक करने की शिकायत भी आप इन नंबरों पर करा सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper