अब सरकार की योजना से घर की छत पर लगाए सोलर प्लांट, और करें मोटी कमाई

नई दिल्ली। Free solar plant : अगर आपको सोलर प्लांट लगवाना है तो आपको बता दें, कि अब आप सरकार की योजना से फ्री में सोलर प्लांट अपनी छत पर लगवा सकते हैं और इसके साथ ही आप उससे पैसा भी कमा सकते हैं। सरकार की योजना से आप सोलर प्लांट लगवाए और दिल से भी मुक्ति पाए। सरकार द्वारा दिए जा रहे हैं इस शानदार मौके का आप कैसे फायदा ले सकते हैं और साथ ही आप सोलर प्लांट से कैसे पैसा कमा सकते हैं तो आइए आपको उसके बारे में आज हम विस्तार से बताते हैं।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने जनवरी 2022 में 12 टॉप सोलर प्रोग्राम के तहत आवास योजनाओं के लिए रूफटॉप सोलर प्लांट खुद लगवाना या किसी विक्रेता के माध्यम से लगवाने की प्रक्रिया को सरल बनाया है। आपको बता दें कि सब्सिडी साइज के प्लांट पर भी निर्भर करेगी। माली जग्राफ का प्लांट बड़ा है तो आपको सब्सिडी ज्यादा मिलेगी वहीं छोटा प्लांट लगवाने पर आपको सब्सिडी कब मिलेगी। तो आइए आपको बताते हैं कि अब इस पर आपको कितनी सब्सिडी मिलेगी

कितनी मिलेगी सब्सिडी
बता देगी रूफटॉप सोलर प्लांट लगवाने वाले उपभोक्ताओं को सब्सिडी देने का निर्णय उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास अभिकरण ने लिया है। 1 से 3 किलो का रूफटॉप सोलर प्लांट लगवाने पर 40 सीसी सब्सिडी मिलेगी 3 किलो से ज्यादा और 10 किलोवाट तक 20% की सब्सिडी दी जाएगी। वहीं केंद्र सरकार की तरफ से हाउसिंग सोसायटी के लिए 500 किलोवाट तक के सोलर प्लांट पर 20% की सब्सिडी भी दी जाएगी। अब आप सोच रहे होंगे कि इस योजना का फायदा लेने के लिए आखिर आप आवेदन कैसे करें तो आइए आपको बताते हैं।

ऐसे करें आवेदन
आपको बता दें कि आपको अपने सोलररूफटॉप सब्सिडी योजना के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट Solarrooftop.gov.in पर जाना जरूरी है इसके बाद आप अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप के ऑप्शन पर भी क्लिक कर सकते है। अब इसके बाद आपको आप जिस राज्य के हैं उस राज्य पर आपको क्लिक करना है। इसके बाद आप आवेदन फॉर्म पर क्लिक करें और उस फॉर्म को ऑप्शंस के द्वारा बताए अनुसार फॉर्म को भर दीजिए इस तरह आपका सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना में आवेदन हो जाएगा।

तो अगर आप को भी इस योजना में जुड़ना है इस योजना के लिए आवेदन करना है तो आप हमारे द्वारा बताए गए अनुसार इस योजना से जुड़ सकते हैं इसी के साथ अगर आपको सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के बारे में और भी ज्यादा जानकारी चाहिए तो आपको फ्री नंबर 18001803333 पर संपर्क कर सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper