लाइफस्टाइलसेहत

पुरुष गर्मियों में इन तरीकों से चमकाएं अपना चेहरा और रखें स्किन को हेल्दी

नई दिल्ली। बदलते मौसम के साथ स्किन में भी तरह-तरह के बदलाव नजर आते हैं, जैसे- गर्मियों में सनबर्न, टैनिंग की प्रॉब्लम हो सकती है तो वहीं सर्दियों में ड्रायनेस की। इसलिए बदलते मौसम के साथ स्किन केयर में भी जरूरी बदलाव करने चाहिए और ये बात सिर्फ महिलाओं पर ही नहीं पुरुषों पर भी लागू होती है।दरअसल गर्मियों में एक्स्ट्रा ऑयल का प्रोडक्शन होता है। जिससे स्किन पर धूल और गंदगी तेजी से जमा होती रहती है। पोर्स में जमी गंदगी की सही साफ-सफाई न करने से ये मुंहासे के रूप में चेहरे पर नजर आते हैं। तो कैसे करें स्किन की केयर, जान लें इसके बारे में।

चेहरे से गंदगी को हटाने के लिए क्लेंजर का इस्तेमाल सबसे पहला स्टेप है। चेहरे पर मौजूद धूल, गंदगी, पॉल्यूशन और बैक्टीरिया का सफाया करने के लिए दिन में दो बार क्लेंजर का इस्तेमाल करें।

स्किन एक्सपर्ट्स सजेस्ट करते हैं कि घर से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाना सबसे जरूरी स्किन केयर स्टेप है। जो आपको त्वचा को हानिकारक सूरज की किरणों से बचाता है।

त्वचा को सॉफ्ट और हाइड्रेट बनाए रखने के लिए मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें।

गर्मियों के दिनों में त्वचा की सफाई के लिए दिन में दो बार नहाएं। इससे आप फ्रेश और एक्टिव रहेंगे। ये बॉडी में सेरोटोनिन के लेवल को भी बनाए रखता है। इससे आपका मूड भी अच्छा होगा।

नहाने वक्त शरीर की सफाई के साथ-साथ आर्मपिट की भी सफाई करें। इस जगह पर जलन और खुजली की परेशानी हो सकती है। ये चीज संक्रमण का कारण भी बन सकती है इसलिए एब्सॉर्बेंट पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। बहुत ज्यादा टाइट कपड़े पहनने से बचें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper