गर्मियों में सही तरीके से खाएं तरबूज, वरना फायदे की जगह होगा नुकसान, जानें एक्सपर्ट की राय

गाजियाबाद. गर्मियों के सीजन में गर्मी से बचने के लिए इनसान फल खाता है. इन फलों में भारी मात्रा में पानी मौजूद होता है. जिस कारण से हाइड्रेट रहने में भी मदद मिलती है. गाजियाबाद की रहने वाली डायटीशियन समरीन फारुख के मुताबिक, ज्यादातर गर्मी के सीजन में मिलने वाले फलों में मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम जैसे कई तत्व शामिल होते हैं. हालांकि अगर इन फलों का सेवन सही तरीके से नहीं किया जाए तो ये आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं.

समरीन फारुखदर ने बताया कि तरबूज, खीरा, खरबूज ऐसे फल हैं, जो शरीर को ठंडा और चुस्त रखने में मदद करते हैं. गर्मियों के सीजन में अक्सर तरबूज का से ज्यादा बढ़ जाता है. दरअसल गर्मियों में दिल्ली तरबूज खाने से पेट की बीमारियों और समस्याओं से छुटकारा मिलता है, लेकिन तरबूज खाने के भी कुछ नियम है.

>>बाजार से खरीद कर तुरंत तरबूज नहीं खाना चाहिए बल्कि उसको कुछ देर पानी में डालकर छोड़ देना चाहिए.

>>अगर आपको लीवर की समस्या है तो खाली पेट तरबूज नहीं खाए.

>>तरबूज खाने के बाद कुछ देर तक पानी नहीं पीना चाहिए. तरबूज में खुद ही काफी ज्यादा पानी होता है.

>>रात में तरबूज का सेवन नहीं करना चाहिए. रात में तरबूज को पचा पाना मुश्किल हो जाता है जो आंतो में जलन का कारण बनता है.

>>तरबूज को नाश्ते के बाद ही खाने की सलाह दी जाती है. इसको खाली पेट खाने से कई सारे नुकसान हो सकते हैं. तरबूज को खाने का सबसे अच्छा समय सुबह 10:00 से 1:00 के बीच है. इस पल को कभी भी शाम 5:00 बजे के पहले खा लेना चाहिए.

गर्मियों में तरबूज को सही तरीके से खाएं तो होंगे फायदे
>>तरबूज वजन घटाने में मदद करता है.
>>हीट स्ट्रोक से शरीर को बचाता है
>>कार्डियोवैस्कुलर रोगों से रोकने में मदद करता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper