यूपी में अगले दो दिनों में शुरू होगी गलन वाली ठंड, चक्रवाती तूफान मिचौंग की वजह से हो सकती है बारिश

वाराणसी। बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान मिचौंग का प्रभाव गुरुवार तक और बना रहेगा। बदली, बूंदाबांदी और हवा का मिलकर ठंड का वातावरण बनाए रखेंगे। शुक्रवार से बादल छंटना आरंभ हो सकते हैं और कोहरा तथा धूप का प्रभाव बढ़ने लगेगा।

दो दिन तक मौसम सामान्य रहने के बाद फिर पश्चिमी विक्षोभ संग आने वाली हवाएं रविवार या सोमवार से गलन का दौर आरंभ कर सकती हैं। मिचौंग के प्रभाव से तीन दिनों से छाई बदली बुधवार को भी बनी रही। दिन में कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी भी हुई।

फिर भी बादलों के प्रभाव से तापमान में डेढ़ से दो डिग्री की वृद्धि हुई और अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री नीचे 25.7 तथा न्यूनतम तापमान सामान्य से सात डिग्री ऊपर 18 डिग्री सेल्सियस रहा। वातावरण में बनी 79 से 95 प्रतिशत नमी के कारण गुरुवार को भी बदली छाए रहने, ठंडी हवा चलने और बूंदबांदी होने की संभावना बनी हुई है।

शुक्रवार को दिखने लगेगा परिवर्तन
मौसम विज्ञानियों का कहना है कि यह वातावरण बस एक दिन और बना रह सकता है। शुक्रवार से इसमें परिवर्तन आना आरंभ हो जाएगा। बीएचयू के मौसम विज्ञानी प्रो. मनोज कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि शुक्रवार से बादल छंटने लगेंगे और शनिवार को सुबह कोहरे के बाद धूप का प्रभाव बढ़ जाएगा।

इससे दिन के अधिकतम तापमान में वृद्धि होगी और मौसम सामान्य हो जाएगा। इसके दो दिन बाद पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव सोमवार तक आ सकता है और फिर ठंडी हवा का झोंका गलन बढ़ा सकता है।

वरिष्ठ मौसम विज्ञानी प्रो. एसएन पांडेय भी कहते हैं कि मिचौंग का प्रभाव आज भर और बना रह सकता है। इसके बाद मौसम साफ हो जाएगा। सुबह कोहरा बना रह सकता है। अब जो विक्षोभ आएगा, उसका प्रभाव पूर्वी उत्तर प्रदेश में दो दिनों बाद ठंड बढ़ा सकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper