त्वचा पर नजर आने वाले इन बदलावों को न करें इग्नोर, जो हो सकते हैं स्किन कैंसर का संकेत

नई दिल्ली। त्वचा हमारे शरीर का सबसे बड़ा अंग है, जिसमें कैंसर भी हो सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, हर साल लाखों की संख्या में स्किन कैंसर के मामले सामने आते हैं। वहीं स्किन कैंसर फाउंडेशन के आंकड़ों के अनुसार, डायग्नोस किए जाने वाले हर तीन कैंसर के मरीजों में से एक स्किन कैंसर से पीड़ित होता है। मई महीने को स्किन कैंसर अवेयरनेस के रूप में मनाया जाता है। तो चलिए इससे जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातों को जानते हैं, जिससे कि हम अपनी त्वचा को इस गंभीर बीमारी से बचा सकें।

स्किन कैंसर एक ऐसी स्थिती है, जब एपिडर्मिस में असामान्य सेल्स नियंत्रण से बाहर बढ़ने लगते हैं, ये त्वचा की सबसे बाहरी परत है, जो म्यूटेशन को ट्रिगर करने वाली डीएनए डैमेज के कारण होता है। म्यूटेशन के चलते स्किन सेल्स तेजी से बढ़ने लगते हैं और ट्यूमर का खतरा बढ़ जाता है।

स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा (एससीसी)

मेलेनोमा और मेर्केल सेल कार्सिनोमा (एमसीसी)

त्वचा के रंग, आकार, प्रकार, शरीर के अलग हिस्सों और कैंसर के अलग प्रकार के कारण स्किन कैंसर एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में काफी अलग दिख सकते हैं।

स्किन कैंसर के दो मुख्य कारण हैं, सूर्य की हानिकारक अल्ट्रावायलेट (यूवी) किरणें और यूवी टैनिंग बेड का अधिक इस्तेमाल। हालांकि, राहत की बात यह है कि अगर समय रहते स्किन कैंसर का पता चल जाता है, तो स्किन एक्सपर्ट्स इसका इलाज कम या बिना निशान के कर सकते हैं और इसे पूरी तरह से खत्म करने की संभावना भी अधिक होती है। ध्यान दें कि, त्वचा पर दो सप्ताह या उससे अधिक समय तक बने रहने वाले किसी भी नए या बदलते धब्बे के निशान को आपके डॉक्टर के ध्यान में लाया जाना चाहिए। स्किन कैंसर के शुरुआती चरणों में अक्सर कोई लक्षण नहीं होते हैं, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि इसके कोई लक्षण नहीं दिखेंगे। यह किसी भी समय नजर आ सकते हैं।

त्वचा पर किसी नए स्पॉट का बनना
किसी पुराने स्पॉट के आकार या रंग में बदलाव होना। ये बदलाव काफी अलग हो सकते हैं इसलिए स्किन कैंसर कैसा दिखता है इसे पहचानने का कोई एक तरीका नहीं है।
एक जगह पर खुजली या दर्द होना
ठीक न होने वाला घाव, जिससे खून निकलता है या पपड़ी बन जाती है
त्वचा के उपरी सतह पर लाल या फिर त्वचा के रंग का उभरा हुआ निशान
लाल रंग का खुरदरा या पपड़ीदार स्थान जिसे आप महसूस कर सकते हैं
त्वचा पर मस्से जैसे आकार का बढ़ना
एक अच्छी तरह से परिभाषित सीमा के बिना निशान जैसी वृद्धि

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper