पोस्ट ऑफिस की आई धांसू स्कीम…अगर बच्चे की उम्र है 10 साल से ज्यादा तो खुलवाएं ये नया खाता…पाएं हजारों रुपए

नई दिल्ली। Post Office Scheme : अपने बच्चों की फ्यूचर को लेकर काफी परेशान रहते होंगे, कि इतनी बढ़ती महंगाई में 8 बच्चों का फ्यूचर कैसे उज्जवल बनाएं। क्योंकि आज के समय में कमाना जितना जरूरी है उतना ही बचत करना भी जरूरी है वैसे बचत करने के कई तरीके हैं। आज हम आपको बताने वाले हैं और इससे आप अपने बच्चे के भविष्य को भी उज्जवल कर सकते हैं। इस समय पोस्ट ऑफिस की एक नई स्कीम यानी पोस्ट ऑफिस बचत योजना काफी चर्चा में है। और आप यह तो जानते ही होंगे कि बचत करने के मामले में पोस्ट ऑफिस की योजनाएं कितनी ज्यादा सुरक्षित है। और रिटर्न में अच्छा पैसा भी मिलता है। आपको बता दें कि आप अपने परिवार में किसी के भी सदस्य के नाम से यह बचत योजना शुरू कर सकते हैं जैसे कि अगर आपके बच्चे की उम्र 10 साल या उससे ज्यादा है। तो आप उसके नाम से पोस्ट ऑफिस मिस अकाउंट खोल सकते हैं। इससे बच्चों को हर महीने ढाई हजार रुपए मिलने लगेंगे या नहीं इस अकाउंट से आपको जबरदस्त फायदे मिलने वाले हैं। तो आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

आपको बता दें कि इस योजना में आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है। इसके साथ ही इसमें आपका पैसा बढ़ता पढ़ता भी रहता है। इसमें मार्केट के चढ़ने उतरने का असर निवेश रिटर्न पर नहीं होता है। मिस अकाउंट में मैच्योरिटी की अवधि 5 साल होती है। और इस स्कीम की सबसे अच्छी बात तो यह है कि इस पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है। इसमें निवेश करने के लिए कोई भी क्या डिग्री नहीं बनाई गई है। अब आइए आपको बताते हैं कि आप इस खाते को कैसे खुलवा सकते हैं।

ऐसे खुलवाए खाता
बता दें कि आप इस खाते को खुलवाने के लिए जरूरी दस्तावेज के साथ आप पोस्ट ऑफिस जाकर मंथली इनकम स्कीम का फॉर्म भी भर अकाउंट खुलवा सकते हैं। आप चाहे तो ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते हैं। आप मंथली इनकम स्कीम में ₹1000 के इन्वेस्ट से अकाउंट खुलवा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में सिंगल अकाउंट में अधिकतम 4.5 लाख रुपए निवेश कर सकते है। वही साथ ही अगर कोई ज्वाइंट अकाउंट खुलवा ता है तो अधिकतम ₹900000 का निवेश करना होगा। एमआईएस में ब्याज का भुगतान हर महीने किया जाता है इसे स्कीम में ब्याज की दर अभी 6.6 फीस दी सालाना रखी गई है। अगर आपके बच्चे की उम्र 10 साल या उससे ज्यादा है तो अकाउंट बच्चे के नाम खुलवा सकते हैं वहीं अगर बच्चे की उम्र 10 साल से कम है तो माता-पिता ही है खाता खुलवा सकते। इसके साथ ही आपको बता दें कि मैच्योरिटी का समय 5 साल का होता है लेकिन इसमें प्रीमेच्योर क्लोजर का ऑप्शन ही होता है इसकी शुरू होने की तारीख से 1 साल पूरे होने के बाद ही आप पैसा निकाल सकते हैं। नियमों के मुताबिक अगर 1 साल से 3 साल के बीच में पैसा निकालते हैं तो डिपॉजिट अमाउंट का 2 परसेंट काट कर वापस किया जाएगा। साथिया घर अकाउंट खोलने के 3 साल बाद में चैरिटी के पहले कभी भी पैसा निकालते हैं तो आप की जमा राशि का 1 परसेंट काट कर वापस किया जाएगा।

आपको बता दें कि इस स्कीम में सिंगल अमाउंट में अधिकतम 4.5 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं। इस हिसाब से उन्हें सालाना ₹29,700 का ब्याज मिलेगा यानी हर महीने ₹2475 ब्याज मिलेगा इस तरह से आप हर महीने करीब 2500 रुपए की कमाई कर सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper